सब्जी व अन्य सामग्री की दुकानों पर रेट लिस्ट न लगाई तो होगी कार्यवाही

    168
    सब्जी व अन्य सामग्री की दुकानों पर रेट लिस्ट न लगाई तो होगी कार्यवाही
    यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

    सब्जी व अन्य सामग्री की दुकानों पर रेट लिस्ट न लगाई तो होगी कार्यवाही

    सब्जी व अन्य सामग्री की दरों का मूल्य प्रदर्शित करने तथा बाटों के नवीनीकरण की स्थिति के अनुश्रवण हेतु टीम गठित

    नई टिहरी एंव बौराड़ी बाजार का संयुक्त रूप से किया औचक निरीक्षण

    नई टिहरी:  सब्जी व अन्य सामग्री की दुकानों पर रेट लिस्ट न लगाई गई तो सख्त कार्यवाही की जाएगी,  इसके लिए जिलाधिकारी टिहरी के दिशा-निर्देशन में नई टिहरी, बौराड़ी आदि बाजारों में सब्जी व अन्य सामग्री की दरों का मूल्य प्रदर्शित करने तथा बाटों के नवीनीकरण की स्थिति के अनुश्रवण हेतु जिला पूर्ति अधिकारी नई टिहरी द्वारा टीम गठित की गई है। गठित टीम द्वारा बुधवार को नई टिहरी एंव बौराड़ी बाजार का संयुक्त रूप से औचक निरीक्षण किया गया।

    सब्जी व अन्य सामग्री की दुकानों पर रेट लिस्ट न लगाई तो होगी कार्यवाहीक्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मुख्यालय सुनील बडोनी ने बताया निरीक्षण के दौरान खुदरा एवं फुटकर सब्जी की दुकानों, ठेली, रेहड़ी आदि पर सब्जी व अन्य सामग्री की दुकानों पर मूल्य सूची प्रदर्शित की जा रही है अथवा नही तथा दुकानों पर उपलब्ध बाट नवीनीकृत है या नही की जाँच की गयी।

    निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कतिपय सब्जी व अन्य सामग्री की दुकानों पर मूल्य सूची प्रदर्शित नही की जा रही है, जिसके दृष्टिगत उनको प्रथम चेतावनी देते हुए निर्देशित किया गया कि वे अपनी दुकानों पर मूल्य सूची प्रदर्शित करे, यदि अगले निरीक्षण के दौरान पाया जाता है कि उनके द्वारा निर्देशों का पालन नही किया जा रहा है, तो सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

    निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि अधिकतर दुकानदारों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक तराजू का प्रयोग किया जा रहा है तथा कतिपय दुकानों पर पुराने तराजू का प्रयोग किया जा रहा है जिनके बाट नवीनीकृत नही पाये गये जिस हेतु उन्हें निर्देशित किया गया कि वे अपनी दुकानों के बाट तत्काल नवीनीकृत करवाये।

    यदि अगले निरीक्षण में बाट नवीनीकृत नहीं पाये जाते है तो सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उक्त के अतिरिक्त निरीक्षण के दौरान अधिक मूल्य वसूलने सम्बन्धित किसी भी प्रकार का प्रकरण संज्ञान में नही आया है।

    निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ बाट माप निरीक्षक, पूर्ति निरीक्षक, मुख्यालय एवं कनिष्ठ सहायक प्रवर्तन मौजूद रहे।

    Comment