महाविद्यालय मजरा महादेव में “सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता” के अंतर्गत किया रैली का आयोजन

0
286
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

महाविद्यालय मजरा महादेव में “सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता” के अंतर्गत किया रैली का आयोजन

पौड़ी, विक्रम सिंह रावत: राजकीय महाविद्यालय, मजरा महादेव, पौड़ी (गढ़वाल) में आज “सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता” के अंतर्गत रैली का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. के. सी. दुद्पुड़ी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, “स्‍वीप” के रूप में जाना जाता है। यह भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है। वर्ष 2009 से यह कार्यक्रम भारत के निर्वाचकों को सजग करने और उन्‍हें निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रहा है।

स्‍वीप का प्रमुख लक्ष्‍य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्‍साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। यह कार्यक्रम विविध प्रकार के सामान्‍य एवं लक्षित ऐसे इंटरवेंशनों पर आधारित हैं, जो राज्‍य के सामाजिक-आर्थिक, सांस्‍कृतिक और जनसांख्यिकीय प्रोफाइल के साथ-साथ निर्वाचनों के पिछले चक्रों में निर्वाचकीय सहभागिता के इतिहास और उनसे मिली सीख के अनुसार अभिकल्पित किए गए हैं।

महाविद्यालय के प्राध्यापकों में आदित्य शर्मा, इंद्रपाल सिंह रावत, डॉ दीपक कुमार, डॉ. चन्द्र बल्लभ नैनवाल और डॉ प्रियंका भट्ट, के साथ-साथ शिक्षणेतर कर्मचारी उदयराम पंत, विक्रम सिंह रावत, वीरेन्द्र सिंह, मनोज रावत, सुनील सिंह ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भी कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Comment