हरेला पर्व पर मां पुण्यासिनी मन्दिर भमोरिया धार के आस-पास किया वृक्षारोपण: हर्ष मणि बहुगुणा

हरेला पर्व पर मां पुण्यासिनी मन्दिर भमोरिया धार के आस-पास किया वृक्षारोपण: हर्ष मणि बहुगुणा
सरहद का साक्षी, सावली गुरियाली श्रावण मास के प्रारम्भ में हरेला पर्व पर मां पुण्यासिनी के मन्दिर भमोरिया धार के आस-पास हिम फाउंडेशन एवं वन विभाग के सौजन्य एवं सहयोग से वृक्षारोपण का कार्यक्रम मां की कृपा से पूरा किया। इसमें आयुर्वेदाचार्य डाक्टर भट्ट जी ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर सम्मिलित व्यक्तियों को आयुष रक्षा किट भी उपलब्ध करवाये।

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए किया गया यह कार्य जन – हित का था व है भी। वृक्षों से जल और वायु दोनों शुद्ध होंगे , इन दोनों का कोई विकल्प भी नहीं है, आज का कार्य आने वाली पीढ़ी के लिए लाभकारी होगा। मन्दिर के आसपास के फल दार पेड़ों, मोर पंखी , दुधेल बांज बुरांश आदि की सुरक्षा सम्भवतः मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं व पुजारी के सानिध्य में अवश्य होगी और एक दिन उनका लाभ हमारे समाज को निश्चित रूप से मिलेगा।

आज प्रात: पहले फक्वा पानी के आसपास वन विभाग के सौजन्य से कुछ वृक्ष लगाये तदनन्तर मां के दरबार में उसी की कृपा से पहुंच कर इस पुनीत कर्म में शिरकत की। मानवता के नाते – सभी सम्मिलित होने वाले पर्यावरण प्रेमियों का हार्दिक धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करने में प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है, विशेष रूप से डाक्टर भट्ट, श्री उनियाल, वन विभाग के अधिकारियों में श्री नेगी, मुक्त भाव से सहयोग करने वाले श्री विनोद बहुगुणा, श्री गोपाल बहुगुणा, श्रीमती प्रकाशी बहुगुणा (पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य) और सभी लोगों का इस महत्वपूर्ण योगदान के लिए बहुत- बहुत धन्यवाद। हिम फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री अजय बहुगुणा व श्री संजय बहुगुणा का भी आभार व धन्यवाद। आशा है कि सुमन दिवस पच्चीस जुलाई को कुछ और वृक्षारोपण का कार्यक्रम होगा। आप सबका सहयोग अपेक्षित है।

Print Friendly, PDF & Email
Share