सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं से आमजन को लाभाविन्त करना अधिकारियों की जिम्मेदारी: पैन्यूली

ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के सदस्य राम प्रकाश पैन्यूली ने ली विभिन्न रेखीय विभागों की बैठक

 सरहद का साक्षी, नई टिहरी  नई टिहरी स्थित विकास भवन सभागार कक्ष में ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के सदस्य राम प्रकाश पैन्यूली की अध्यक्षता में विभिन्न रेखीय विभागों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में पलायन आयोग के सदस्य श्री पैन्यूली ने कहा कि अधिकारी अपने कार्यो को फर्ज समझे न कि बोझ।
उन्होंने कहा कि इस जनपद के सभी जिला स्तरीय अधिकारी अनुभवी हैं और हर अधिकारी की अपने कार्य करने की विशेषता अलग-अलग होती है किन्तु प्रत्येक अधिकारी को कुछ ऐसा भी करना चाहिए जिससे दुर्गम गांवों के लोगों के चेहरे पर रौनक दिखे।


पैन्यली ने कहा कि संकट अपने साथ अवसर भी लेकर आता है ऐसी ही अनुभव कोरोना महामारी के पश्चात देखने को मिला है, इस अवसाद को अवसर में बदलना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना माहमारी के कारण देश-विदेश से लौटे इन प्रवासियों को अगर अनुकूल वातावरण नहीं मिला तो वे प्रवासी अपनी रोजी रोटी के लिए फिर से पलायन को मजबूर हों जायेंगें। यदि रोजगार व स्वरोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था सरकार की है तो उस व्यवस्था को अमलीजामा पहनाने की जिम्मेदारी सरकारी विभागों के अधिकारियों की हैं। उन्होंने कहा कि असली भारत गांव में बसता है, इस बात को चरितार्थ करने की अति आवश्यकता है। कोविड-19 माहमारी के कारण इस जनपद के लोगों की रोजी रोटी पर भी फर्क पड़ा है। सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं से आमजन को लाभाविन्त करना सभी रेखीय विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी बनती है।

उन्होंने कहा कि दूर-दराज गांव का कोई किसान, गरीब, मजदूर जब सरकारी कार्यालय में किसी कार्य हेतु आता है तो उनके साथ संवेदनशील व्यवहार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पलायन अक्सर मजबूरी में किया जाता है वर्तमान में जनपद में लौटे प्रवासियों के अन्दर स्वावलम्बी होने की मंशा जगाने की अति आवश्यकता है जिससे पलायन पर रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि गांव लोकतंत्र का हिस्सा है जिसमें रह रहे प्रत्येक व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं की सही जानकारी पहुंचाना भी अधिकारियों का नैतिक दायित्व है।

बैठक में पलायन एवं सुझाव पर चर्चा के साथ ही विभिन्न विभागों के द्वारा चलायी जा रही योजनाओं पर विभागवार विस्तृत चर्चा की गयी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा संचालित योजनाओं में आमजन को हो रही दिक्कतों के सम्बन्ध में सुझाव भी पलायन आयोग के सदस्य के सम्मुख रखे गये। बता दें कि सदस्य सचिव/अपर आयुक्त, ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के निर्देशों के तहत ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के सदस्य राम प्रकाश पैन्यूली इसी माह के अन्त तक जनपद के सभी विकासखण्डों में खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ भी बैठकें करेंगे तथा पलायन सम्बन्धी विभिन्न पहलुओं की समीक्षा भी करेंगे।

इस अवसर पर पीडी डीआरडीए आनन्द सिंह भाकुनी, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी पीएस रावत, जिला उद्यान अधिकारी डीके तिवारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी मुकेश चन्द्र डिमरी, साहसिक खेल अधिकारी सोबत राणा व तेजराम सेमवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share