संभावित कोविड-19 IIIrd Phase को लेकर में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए दिये आवश्यक निर्देश

संभावित कोविड-19 IIIrd Phase को लेकर में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए दिये आवश्यक निर्देश

संभावित कोविड-19 IIIrd Phase को लेकर में जिलाधिकारी ने ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक

सरहद का साक्षी, नई टिहरी कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी की तीसरी सम्भावित लहर की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी इवा आषीश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में कोरोना की तीसरी लहर जो कि बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है, को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां करना शुरू कर दिया है। जिसके तहत मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ने स्वास्थय विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा- निर्देश दिये है।

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पीडियाट्रिक हाई डिपेन्डेन्सी यूनिट (उच्च निर्भता ईकाई) हेतु भवन के कक्ष, फ्लोर या अन्य खाली जगह का प्राथमिकता के आधार पर चिन्ह्किरण करने के निर्देश दिये हैं। ताकि अग्रिम कार्यवाही की जा सके। जिलाधिकारी ने यह भी स्पश्ट किया कि यदि सीएचसी में एचडीयू के लिए प्रयाप्त जगह नहीं मिलती है तो ऐसी स्थिति में जनदीकी निजी भवन या जनदीकी पीएचसी को भी प्रस्तावित करनें पर विचार कर सकते हैं।

उन्होने मुख्य चिकित्साधिकरी को निर्देश दिये कि जनपद में समस्त ऐसे बच्चें जिन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के चलते उपचार (काॅम-आरबिड) दिया जा रहा है की प्राथमिकता के आधार पर सूची तैयार करते करने के निर्देष दिये है। तकि कोरोना की तीसरी सम्भावित लहर के दृष्टिगत उनका उपचार उस समय की पस्थिति के अनुसार किया जा सके।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने 6-18 वर्श की आयु वर्ग के लिए वच्चों/वयस्कों के लिए प्रयाप्त मेडिकल किटें तैयार करने के लिए स्वंय सहायता समूहों की मदद लेने को कहा है ताकि समय व परिस्थियों के मुताबिक मेडिकल किटों की आपूर्ति कराई जा सके।

इसके अलावा उन्होने बाल रोग चिकित्सकों सहित स्टाॅफ नर्स व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने को कहा है। वहीं स्वास्थ्य केन्द्रों की सभी ईकाईयों सहित उपकेन्द्रों में भी जीवन रक्षक दवाओं के साथ-साथ कोविड-19 हेतु प्रभावी दवाओं, विटामिन्स की गोलियां  व आवश्यक उपकरणों का प्रयाप्त मात्रा में स्टाॅक रखने के निर्देश दिये हैं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नमामी बंसल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ संजय जैन, सीएमएस डीएच बौराडी डाॅ अमित राय, एीएमएस एसडीएच नरेन्द्रनगर डाॅ अनिल नेगी, जिला प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ दीपा रुबाली आदि उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share