वेक्टर एवं जल जनित रोगों की रोकथाम हेतु डीएम ने दिए स्वच्छता अभियान चलाए जाने के निर्देश

वेक्टर एवं जल जनित रोगों की रोकथाम हेतु डीएम ने दिए स्वच्छता अभियान चलाए जाने के निर्देश

सरहद का साक्षी,

नई टिहरी: वेक्टर एवं जल जनित रोगों (डेंगू व चिकनगुनिया) की रोकथाम हेतु जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक गूगल मीट के माध्यम से जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र के समस्त वार्डों में स्वच्छता अभियान चलाए जाने हेतु सभी निकायों के अधिशासी अधिकारियों निर्देश दिए है। ताकि डेंगू मच्छरों के उत्पन्न होने के संभावित स्रोतों को पनपने से रोका जा सके। आबादी क्षेत्रों में ऐसे स्थान जहाँ पर पानी जमा होने का खतरा है इन स्थानों पर पानी को जमा होने से रोका जाए। इसके अलावा ढालवाला क्षेत्र में निरंतर फागिंग करवाये जाने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है।

नगर पालिकाओं को जल जनित व वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम हेतु शहर के अंदर साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने, नाले-नालियों की सफाई, शहर के अंदर प्लास्टिक के कचरे, मीट की दुकानों का कचरा, सब्जी व जूस के कूड़े के निस्तारण की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।

जिलाधिकारी ने कहा कि गर्मी के साथ-साथ बरसात के मौसम में जल जनित रोगों में वृद्धि होने लगती है जिसके लिए स्वच्छ पेयजल हेतु क्लोरिनेशन वह ब्लीचिंग पाउडर का प्रयोग किया जाय, वहीं पेयजल टैंकों की समय-समय पर सफाई करते हुए टैंकों पर सफाई का दिनांक भी अनिवार्य दर्शाने के निर्देश दिए है।

ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश

ग्रामीण स्तर पर आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से जल जनित रोगों को लेकर व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए है। इसके अलावा घर के आसपास की सफाई, डायरिया से पीड़ित व्यक्ति को तत्काल उबले हुए पानी में चीनी नमक का घोल दिए जाने जैसी तमाम जानकारियों से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री भी संबंधितों को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए है।

स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखे स्वास्थ्य विभाग

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल जनित रोगों के उपचार हेतु सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने के साथ ही आशा कार्यकत्रियों के पास ओ०आर०एस० की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है।

बैठक में सीएमओ डॉ० सुमन आर्य, अधिशासी अभियंता जल संस्थान सतीश नौतियाल, मुख्य शिक्षाधिकारी एसपी सेमवाल, डॉ अबु रेहान के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share