कोविड-19 की तैयारियों को लेकर क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न

सरहद का साक्षी,

देहरादून: मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला ने क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा  सम्पादित कोविड संबंधी दैनिक गतिविधियों /कार्यो की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान उन्होंने सीएचसी, पीएचसी, एपीएचसी को स्टैटिक सेंटर के तौर पर सैंपलिंग के लिए सक्रिय करने के निर्देश दिए है। वही एएनएम की सूची उपलब्ध कराने को कहा ताकि उनको समय से सैंपलिंग हेतु प्रशिक्षण दिया जा सके।

उन्होंने ग्राम स्तर पर आरटीपीसीआर सैंपलिंग की दर को बढ़ाने के भी निर्देश दिए है। कहा ग्राम प्रधानों से समन्वय बनाकर आवश्यक कार्यवाही की जाय।

बीएलओ को आइवर मेक्टिन के वितरण हेतु डिप्लॉय किया जाएगा। दवाओं के वितरण के साथ-साथ बीएलओ गांवों में संक्रमिति बच्चों की सूची भी तैयार करेंगे।

उन्होंने डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीमो को सक्रिय रहने के निर्देश दिए है। एसडीएम आगामी सप्ताह तक पालिकाओं के स्टाफ के साथ बैठक कर को नगर पालिकाओं/पंचायतो में साफ-सफाई सुनिश्चित करें।

इसके अलावा उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को आशा सर्विलांस के कार्यो की प्रॉपर व पूरी रिपोर्ट मुख्य चिकित्सधिकारी को उपलब्ध कराने के । ताकि चिह्नित लक्षणयुक्त व्यक्तियों के कोविड टेस्ट हेतु स्वास्थ्य टीम को समय से भेजा जा सके।

कोविड केअर सेंटर्स की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए प्रभारियों द्वारा बताया गया कि सीसीसी हाइड्रो एंजेनेअरिंग कालेज में वर्तमान में 28 पेशेंट भर्ती है जिसमे से 9 ऑक्सीजन सपोर्ट पर है वहीं एसडीएच नरेंद्रनगर में 61 पेशेंट में से 7 इसीयू स्पोर्ट पर है जबकि ऋषिलोक में 70 में से 50 ऑक्सीजन सपोर्ट पर है वहीं सीसीसी गंगा रिसोर्ट में 21 पेशेंट भर्ती है।

मुख्य विकास अधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओ को दुरुस्त कराए जाने के लिये उपलब्ध कराई गई धनराशि से प्राथमिकता से प्रोक्योरमेंट की कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। बैठक में सभी उपजिलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, अन्य चिकित्सक उपास्थिति थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share