नायब तहसीलदार गजा की अनूठी पहल,  जंगलों को वनाग्नि से बचाने के लिए चला रहे जागरूकता अभियान

रिपोर्ट: डी. पी. उनियाल,

गजा : तहसील के नायब तहसीलदार श्री उपेन्द्र सिंह राणा ने बनागनि की रोकथाम के लिए अपने सभी राजस्व उपनिरीक्षकों व उनके सहायकों को गांव गांव जाकर जनता को जागरूक करने के निर्देश तो दिये ही हैं साथ ही स्वयं भी एक नई पहल शुरू की है ।

नायब तहसीलदार गजा श्री उपेन्द्र राणा तथा राजस्व उप निरीक्षक गजा श्री विनोद सिंह राणा

नायब तहसीलदार श्री उपेन्द्र सिंह राणा ने अब तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत डेढ़ दर्जन जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क करके उनसे वी . डि . यो सन्देश प्रसारित करवाते हैं ।

उनका कहना है कि अगर जनता जागरूक हो जाते तो बहुत हद तक रोकथाम हो सकती है । गांव के लोगों की मदद से ही आग लगने से वनसम्पदा एवं पर्यावरण की रक्षा सम्भव है । अपने खेतों में झाड़ियों को सुरक्षित ढंग से जागरूक हो कर जायेंगे और लापरवाही नहीं करेगें तो आग नहीं फैलेगी साथ ही असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर भी नजर रहेगी ।

 

तहसीलदार गजा का चार्ज भी उनके पास होने पर उन्होंने अपने स्टाफ की बैठक भी ली । उन्होंने लिपिकीय वर्ग से भी कहा कि यह हम सब की जिम्मेदारी है ।केवल बनविभाग के भरोसे भी नहीं रहना चाहिए ।

 

अब तक नायब तहसीलदार गजा ने विकासखंड नरेन्द्र नगर व चम्बा के श्रीमती भारती सजवाण प्रधान दंदेली क्वीली , प्रियंका चौहान जयकोट, विनोद विजलवाण जखोली , सुरजीत रावत भाली , मान सिंह चौहान गौंसारी , श्रीमती मीनाक्षी उनियाल बैरोला , विनोद चौहान मणगांव , मकान दास उखेल , राजेश रावत रणाकोट , राखी चौहान दुवाकोटी, मकान सिंह लवा चाका , श्रीमति किरन विजलवाण बमणगांव प्रियंका चौहान जयकोट सहित अनेक पूर्व प्रधानों , सदस्य क्षेत्र पंचायत , सभासदों से अपनी ग्राम सभाओं में जन जागरूकता चलाने के लिए व्यक्तिगत सम्पर्क किया तथा वी डि तो संदेश भी बनवाये ताकि सभी लोग प्रेरणा लें ।

 

श्री उपेन्द्र सिंह राणा नायब तहसीलदार गजा ने राजस्व उप निरीक्षकों व उनके सहायकों को यह भी कहा कि पेयजल की आपूर्ति कहीं बाधित है तो तुरंत सूचना दी जाय ।

 

अपने कार्यालय कर्मचारियों को उन्होने कहा कि पर्यावरण संरक्षण व जंगली जानवरों के वचाव व पेड़ों की रक्षा करने का पुण्य का कार्य भी है ।यह सब प्रचार , प्रसार व जन जागरूकता से ही सम्भव है । उनकी इस पहल का श्री दिनेश प्रसाद उनियाल अध्यक्ष प्रगतिशील जन विकास संगठन गजा तथा श्री जगत सिंह असवाल बजरंगी स्वाभिमान समिति चाका ने स्वागत किया और कहा कि गांव के लोग अहं भूमिका निभा सकते हैं ।

उनके साथ आर केे श्री सुरेश मोहन डोगरा , श्री विनोद सिंह राणा राजस्व उप निरीक्षक गजा , श्री मुकेश रावत सहयोगी रहे ।

Print Friendly, PDF & Email
Share