उत्तराखंड में नए आयाम स्थापित करेगी राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना: डॉ० धन सिंह

सहकारिता मंत्री ने किया राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के कार्यालय का शुभारम्भ

देहरादून: उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज शनिवार को देहरादून में कार्यक्रम निदेशालय राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना उत्तराखंड कार्यालय का शुभारंभ किया। इस मौके पर सहकारिता विभाग के सचिव वह मुख्य कार्यक्रम निदेशक तथा शासन के सचिव डॉ आर मीनाक्षी सुंदरम मौजूद थे।

उत्तराखंड में नए आयाम स्थापित करेगी राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना: डॉ० धन सिंह सहकारिता मंत्री ने किया राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के कार्यालय का शुभारम्भ

इस मौके पर सहका रिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना में 60 हज़ार लोगों को प्रत्यक्ष अ अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने जा रहा है। उन्होंने कहा भारत के पूर्व कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह जी सहकारिता के प्रोग्राम में देहरादून आए थे। उनसे मैंने यह परियोजना उत्तराखंड में लागू कराई। सहकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य समेकित विकास परियोजना उत्तराखंड के कई को विभागों को फायदा दे रही है।

उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज शनिवार को देहरादून में कार्यक्रम निदेशालय राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना उत्तराखंड कार्यालय का शुभारंभ किया। इस मौके पर सहकारिता विभाग के सचिव वह मुख्य कार्यक्रम निदेशक तथा शासन के सचिव डॉ आर मीनाक्षी सुंदरम मौजूद थे।

मुख्य कार्यक्रम निदेशक राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना डॉ आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि यह परियोजना उत्तराखंड राज्य की गांव के लोगों के लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगी इसमें डेयरी पशुपालन मछली पालन तथा साइलेंस पर काम किया जा रहा है।

सहका रिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि, उन्होंने कहा कि हमारे किसान जो धान और गेहूं पैदा करते हैं. उन्हें घास प्रजाति की मक्का, जई व बरसीन बोने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. ऐसे में अनाज से ज्यादा पैसा वह इन फसलों से ले सकते हैं. फेयर प्राइस शॉप के माध्यम से जिलों में घास को पहुंचाया जाएगा. एक ओर जहां घास बोने से तो पैकिंग से भी इनकम होगी. इस योजना के लिए पहली बार मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी *स्वास्थ्य पशुधन गौरवान्वित महिलाएं* एवं राज्य के पशुपालकों को पोषण प्रणाली में हो रहे प्रौद्योगिक विकास से जोड़ते हुए कल्याणकारी योजना *मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याणी योजना * का शुभारंभ किया जाना प्रस्तावित है।

इस मौके पर सहकारिता विभाग के अपर निबंधक व परियोजना के नोडल अधिकारी श्री आनंद एडी शुक्ल ने परियोजना के बारे में विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

निबंधक सहकारिता समिति श्री बीएम मिश्र ने परियोजना को बहुत उपयोगी बताया साथ ही उन्होंने कहा कि इसके लिए मंत्री जी ने बहुत दौड़-धूप की है।
इस मौके पर समस्त सहकारिता की शीर्ष संस्थाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन व सचिव महाप्रबंधक तथा जिला सहायक निबंधक मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share