कुम्भ 2021: मेलाधिकारी ने की अधिकारियों के साथ कुम्भ कार्यों की समीक्षा

हरिद्वार । मेलाधिकारी दीपक रावत ने मेंला नियंत्रण भवन के सभागार में कुंभ कार्योँ की अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

मेलाधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रों में पड़े मलबे को हटाने, साफ सफाई कराकर कूड़ा उठाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने घाटों पर रेलिंग, सुरक्षा चेन लगवाना हर हाल में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा लाइन डिपार्टमेंट के कार्यों में मैनपावर बढ़ाने को कहा।

दीपक रावत ने वाच टावरों की संख्या बढ़ाने के लिए संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट से लिखित प्रस्ताव देने के लिए कहा। मेलाधिकारी ने जगह-जगह स्थापित शौचालयों के प्रयोग के लिये साइनेज लगवाने और जहां शौचालय की संख्या कम हो, वहां मोबाइल शौचालय लगवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

मेलाधिकारी ने कहा कि जो भी निर्देश दिए जा रहे हैं उन कार्यो का भौतिक सत्यापन वह स्वयं करने निकलेंगें। उन्होंने महिला रैन बसेरे में तुरंत बिजली कनेक्शन देने और उसकी सुरक्षा के लिए महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती करने की बात कही तथा आगामी स्नान के दिनों में भीड़ नियंत्रण के लिए समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।

गौरीशंकर सेक्टर के सेक्टर मजिस्ट्रेट मनीष कुमार सिंह ने नीलधारा क्षेत्र में घाटों पर स्नान के लिए गंगा में समुचित जलस्तर बढ़ाने का सुझाव दिया, जिस पर मेलाधिकारी ने कहा कि वह इस संबंध में सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात कर इसे सुनिश्चित कराएंगे। मेलाधिकारी ने गौरीशंकर और बैरागी सेक्टर में आंतरिक सड़कों पर भी प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने मेंला नियंत्रण भवन के सभागार में कुंभ कार्योँ की अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

उप मेलाधिकारी अंशुल सिंह ने विभिन्न क्षेत्रों में रह रहे लोगों के कोविड टेस्टिंग कराने का सुझाव दिया। बैठक में मेलाधिकारी ने बैरागी क्षेत्र में स्वच्छकों की संख्या की जानकारी ली, जिस पर सफाई निरीक्षक ने बताया कि 46 स्वच्छक तैनात कर दिए गए हैं, जिन्हें आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जायेगा। उन्होंने नगर आयुक्त को क्षेत्र में पर्याप्त डस्टबिन लगवाने और नियमित साफ सफाई कराने के निर्देश दिए। सेक्टर मजिस्ट्रेट दक्षद्वीप अजयवीर सिंह ने सुझाव दिया कि रिफ्लेक्टरयुक्त साइनेज लगाने पर रात में भी देखने में आसानी होगी, इस पर मेलाधिकारी ने ऐसा ही करने के निर्देश दिए। उन्होंने दक्ष क्षेत्र में अस्थायी अस्पताल होने की जरूरत बताई, जिस पर मेलाधिकारी ने इसके लिए जल्द काम शुरू करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कनखल क्षेत्र में वाटर एटीएम लगवाने की बात रखी, जिस पर मेलाधिकारी ने संबंधित विभाग से वाटर एटीएम लगवाने को कहा। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने कनखल क्षेत्र में सफाई कर्मियों की कमी बताई इस पर नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार से संख्या बढ़ा दी जाएगी।
मेलाधिकारी ने सफाई कर्मियों और अन्य कर्मियों की उपस्थिति के सत्यापन के लिए अरविंद कुमार पांडेय को नोडल अधिकारी नामित करने का आदेश जारी करने की बात कही।  मेलाधिकारी ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि जिसके भी क्षेत्र में प्राइवेट घाटों पर स्नान के लिए सुरक्षा प्रबंध नहीं हैं, संबंधित को   नोटिस जारी करें। उन्होंने पावनधाम सेक्टर के साथ ही अन्य सेक्टर में संचालित पार्किंग में जल्द लाइट की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर मेलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, रामजी शरण शर्मा, उप मेलाधिकारी अंशुल सिंह, दयानंद सरस्वती, किशन सिंह नेगी, नगर आयुक्त जयभारत सिंह, सेक्टर मजिस्ट्रेट मनीष कुमार सिंह, मायादत्त जोशी, योगेश सिंह मेहरा, अनिल शुक्ला, कौस्तुभ मिश्र, एपी वाजपेयी, नरेश दुर्गा पाल, प्रेमलाल, आकाश जोशी, तहसीलदार कुंभ मेला मंजीत सिंह, पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता मोहम्मद मीसम, लोकनिर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता दीपक कुमार, जल संस्थान गंगा अनुरक्षण इकाई के अधिशासी अभियंता अजय कुमार, तकनीकी प्रकोष्ठ के अधीक्षण अभियंता हरीश पांगती, विशेष कार्याधिकारी महेश चंद्र शर्मा सहित विद्युत, पेयजल निगम, लोकनिर्माण विभाग, जल संस्थान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share