मिशन स्वच्छता – भाग : 07 (स्वच्छता सर्वेक्षण) वीडियो में देखें कविता पाठ

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत “स्वच्छता सर्वेक्षण” भी एक जन जागरूकता की पहल है। चंबा नगर पालिका परिषद के प्रत्येक वार्ड और महत्व पूर्ण स्थानों पर आप इन सर्वेक्षण फ्लैक्स को देख सकते हैं। इन पोस्टर /फ्लैक्स को पढ़िए और अपनी राय सोशल मीडिया में हमें दीजिए।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अनेकों कार्य, गतिविधियां, क्रियाकलाप आदि गतिमान हैं। हमारा यह पुनीत कर्तव्य है की हम भी स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनें। 

चंबा( टिहरी गढ़वाल ) एक रमणीक स्थल है। कुदरत ने इसे नैसर्गिक सुंदरता प्रदान की है। एक पर्यटक स्थल के रूप में भी यह उभरता कस्बा है।स्थानीय जन समुदाय के लिए शिक्षा , स्वास्थ्य और व्यापार का केंद्र है। इसकी स्वच्छता हमारी पहचान है।
चंबा अब “खुले में शौच ” से मुक्ति पा चुका है। इसमें नगर पलिका सहित आप सब का सहयोग है। शहर को “कूड़ा मुक्त” शहर भी बनाएं।

प्रतेक व्यक्ति नैतिक जिम्मेदारी समझे। हम देवभूमि के निवासी हैं। हम वीरों के वंशज हैं। हम त्याग और बलिदान की विरासत हैं। हम हिम पुत्र हैं। हिम के समान स्वच्छ और पवित्र रहना हमारा गुण है।
चंबा का प्रत्येक नागरिक जो शहर में रहता हो, शहर में आता जाता है,
व्यापारी वर्ग, यात्री गण , मजदूर वर्ग सभी से निवेदन है कि शहर स्वच्छता में सहयोग करें।
स्वच्छता सर्वेक्षण औपचारिकता नहीं है -जन जागरूकता के लिए है।
कूड़ा निस्तारण, सिग्रेशन, शौचालयों का प्रयोग, अपशिष्ट पदार्थों की समुचित व्यवस्था, कूड़ा वाहन या स्वच्छक को घर, दुकान का कूड़ा सौंपना आदि इस सर्वेक्षण का उदेश्य है। लक्ष प्राप्ति हेतु आप सभी /हम सभी नागरिकों का कर्तव्य है।
आइए – मिशन के साथ चलें।
स्वच्छ चंबा – सुंदर चंबा बनाएं।
कवि: सोमवारी लाल सकलानी, निशांत।
(स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर)
नगर पालिका परिषद, चंबा (टिहरी गढ़वाल)

Print Friendly, PDF & Email
Share