DM इवा श्रीवास्तव ने बुडोगी गांव पहुंचकर देवेंद्र चौहान के उद्यान में सेब की पौध का रोपण किया

नई टिहरी: जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने जिला मुख्यालय के निकट बुडोगी में गांव पहुंचकर देवेंद्र चौहान के उद्यान में सेब की पौध का रोपण किया। इस दौरान उन्होंने कीवी के बागान, मौन पालन, पाली हाउस का भी अवलोकन किया।

DM Eva Srivastava reached Budogi village and planted apple plantation in Devendra Chauhan's garden

मौके पर उपस्थित जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि देवेंद्र चौहान के उद्यान में विभिन्न प्रजाति के 275 क्लोनल रुट स्टॉक सेब पौध एम-9 मोदी, बिलॉक्स, सुपरचीप व एम-26 हैफके की सेब पौध का रोपण किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि काश्तकारों को उपलब्ध कराई जा रही पौध गुणवत्ता के मामले में उत्तम है। जो किमुख्यतः हिमांचल प्रदेश से 500 रुपए प्रति पौध की दर से क्रय की गई है, इसमे 100 रुपए लाभार्थी अंश व 400 रुपए योजनांश शामिल है।

DM इवा श्रीवास्तव ने बुडोगी गांव पहुंचकर देवेंद्र चौहान के उद्यान में सेब की पौध का रोपण किया

जिलाधिकारी ने कहा कि मेहनत का कोई अन्य विकल्प नही होता इसी प्रकार सेब की पौध की देखभाल किसी शिशु की तरह किये जाने की आवश्यकता है। उन्होनें ग्रामीण काश्तकारों को किसी भी प्रकार की समस्या जैसे रोपी गई सेब की पौध, पत्तियों में लगने वाले रोगों के निदान हेतु उद्यान अधिकारी से सीधे संपर्क किये जाने की बात कही। मौके पर सीडीओ अभिषेक रुहेला, जिला उद्यान अधिकारी डॉ डीके तिवारी, एडीओ उद्यान जितेंद्र कुमार के अलावा ग्रामीण भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share