मुक्त विश्‍वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालयों को जल्द मिलेंगे भवन और जमीन : डॉ धन सिंह

हल्द्वानी: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अपने कुमाऊँ दौरे दौरान आज उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में कुलपति आवास के भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर डॉ रावत ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों से मुलाक़ात कर उनकी समस्या सुनी। विश्वविद्यालय के शैक्षिक माहौल और व्यवस्थित प्रबंधन के लिए उच्च शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओ.पी.एस.नेगी की सराहना की।

उच्च शिक्षा मंत्री ने किया मुक्त विवि में कुलपति आवास का भूमि पूजन

मंगलवार को बतौर मुख्य अथिति उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने उत्‍तराखण्‍ड मुक्‍त विश्‍वविद्यालय के मुख्‍यालय हल्‍द्वानी में कुलपति आवास के भूमि पूजन कार्यक्रम में  शिरकत की।   86 लाख लागत से बनने जा रहे कुलपति आवास के भूमि पूजन कार्यक्रम में  लालकुआं विधायक नवीन चन्‍द्र दुमका, उच्‍च शिक्षा उन्‍नयन समिति के उपाध्‍यक्ष डॉ0 बी0 एस0 बिष्‍ट, दर्जाधारी मंत्री प्रकाश हरबोला, तरूण वंसल, भाजपा जिलाध्‍यक्ष प्रदीप बिष्‍ट आदि भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो0 ओ0 पी0 एस0 नेगी ने की।

मुक्त विश्‍वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालयों को जल्द मिलेंगे भवन और जमीन

मुक्त विश्‍वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालयों को जल्द मिलेंगे भवन और जमीन

भूमि पूजन कार्यक्रम के उपरांत उच्च मंत्री डॉ0 रावत ने विश्‍वविद्यालय के सभी स्‍थाई–अस्‍थाई शिक्षकों, कार्मिकों से सीधी वार्ता कर उनकी सभी समस्याएं सुनी। इस दौरान डॉ रावत ने कहा कि विश्वविद्यालय के कर्मचारियों की सभी समस्याओं का निराकरण कर दिया जाएगा।

भूमिपूजन कार्यक्रम में मंत्री डॉ0 रावत ने विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो0 ओ0 पी0 एस0 नेगी के कार्यो की सराहना करते हुये कहा कि प्रो0 नेगी ने बहुत कम समय में विश्‍वविद्यालय के भोतिक संसाधनों को बढाने के साथ साथ मानव ससाधनों को बढाने का कार्य किया है, कोविड 19 के चलते लॉकडाउन के बावजूद भी विश्‍वविद्यालय की समस्‍त शैक्षिक/ शोध एवं अन्‍य गतिविधियों को जारी रखा यह विश्‍वविद्यालय के लिए उनका समर्पण दर्शाता है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्‍वविद्यालय में कम से कम 10 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन व शिलान्यास किये जाने हैं, जो फरवरी प्रथम सप्‍ताह में माननीय मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत जी के करकमलों से होंगे।

भूमिपूजन कार्यक्रम में बोलते हुये डॉ0 रावत ने कहा कि वह राज्‍य की उच्‍च शिक्षा की दशा और दिशा बदलने एवं गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए कटिबद्ध हैं। राज्‍य के हर उच्च शिक्षण संस्‍थान को मानव संसाधन, भौतिक संसाधन और उच्‍च गति वाली इंटरनेट सुविधा प्रदान कराना उनकी सरकार की प्राथमिकता है,  जिसे वह एक अभियान के रूप में ले रहे हैं और इसी क्रम में वे प्रत्‍येक विश्‍वविद्यालय को 2 दिन का समय दे रहे हैं ।  जिसमें विश्‍वविद्यालय की समीक्षा की जा रही है और जो भी कमियां वहां पर हैं उन्‍हें दूर करने का प्रयास किये जाा रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार ने प्रो0 भक्‍त दर्शन के नाम से पुरस्‍कार देने की योजना शुरू की है, इसके अंतर्गत 5 प्राध्‍यापकों को 1-1 लाख पारितोषक, एक पदोन्‍नति, और स्‍वेच्‍छा स्‍थानांतरण का प्राविधान रखा गया है। विश्‍वविद्यालय टॉपर को 1 लाख, द्वितीय स्‍थान पर 75 तथा तीसरे स्‍थान पर 50 हजार धनराशि पुरस्‍कार स्‍वरूप देने की बात कही है।

उन्‍होंने कहा कि उत्‍तरखण्‍ड मुक्‍त विश्‍वविद्यालय का कार्यक्षेत्र काफी बडा है जो बलुआकोट से आराकोट तक है। उन्होंने कहा कि मुख्‍यालय हल्‍द्वानी होने पर छात्रों को किताबें समय पर नहीं मिल पाती हैं, इसके लिए वह कोशिश करेंगें कि विश्‍वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालयों को जल्‍दी भवन व जमीन उपलब्‍ध हो और सभी छात्रों को क्षेत्रीय कार्यालय के माध्‍यम से पुस्तकें वितरित की जाएं। 

इस अवसर पर लालकुआं विधायक नवीन चन्‍द्र दुम्‍का ने विश्‍वविद्यालय कैन्‍टीन हेतु विधायक निधि से 3 लाख रूपये देने की घोषणा की । जिसका विश्‍वविद्यालय परिवार ने स्‍वागत किया तथा विधायक का आभार जताया।

इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय के वरिष्ठ प्रो0 एच0 शुक्‍ल, प्रो0 आर0 सी मिश्र, प्रो0 दुर्गेश पंत, प्रो0 गिरिजा पाण्‍डे, परीक्षा नियंत्रक प्रो0 पी0 डी0 पंत, वित्‍त नियंत्रक रूचिता तिवारी,   उप कुलसचिव विमल कुमार मिश्र पआदि शामिल थे, कार्यक्रम का संचालन सहायक क्षेत्रीय निदेशक बृजेश बनकोटी ने किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share