उच्च शिक्षा मंत्री का कुमाऊं दौरा, विश्वविद्यालयों की टटोलेंगे नब्ज

मुक्त विवि एवं कुमाऊं विश्वविद्यालय में विभिन्न मुद्दों पर होगा मंथन 

विश्वविद्यालयों द्वारा नैक रैंकिंग हेतु तैयार कार्य योजना की होगी समीक्षा

देहरादून : उच्च शिक्षा, सहकारिता, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 धन सिंह रावत आगामी दो दिन कुमाऊं दौरे पर रहेंगे। डाॅ. रावत कल कुमायूं दौरे के रवाना होंगे।

Dr.Dhan Singh Rawat

वह अपने कुमायूं दौरे के दौरान कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल एवं उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी का निरीक्षण कर विश्वविद्यालय में नैक रैंकिंग की तैयारी से अवगत होंगे।

इस दौरान डाॅ. रावत विश्वविद्यालय प्रबंधन, सम्बद्धता, कार्मिक एवं परीक्षा से मुद्दों पर कुलपति एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा करेंगे।
कुमाऊं भ्रमण के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत आमामी 18 एवं 19 तारीख को उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्याल हल्द्वानी एवं मंगलवार 19 तारीख को कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। जिसमें विश्वविद्यालय प्रबंधन, कार्मिक, सम्बद्धता एवं परीक्षा सहित नैक रैकिंग व नैड (नेशनल एकेडमिक डिपोजिट्री) की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

बैठक में कुलपति एवं अधिकारियों के साथ नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर भी चर्चा होगी। बैठक में विश्वविद्यालय के शासन स्तर पर लम्बित प्रकरण, काॅरपस फण्ड, विश्वविद्यालय को सेंटर फाॅर एक्सीलेंस बनाने की कार्य योजना पर विस्तार से चर्चा होगी। सम्बद्धता प्रक्रिया को अधिक सुलभ एवं प्रभावी बनाये जाने, परीक्षा एवं कार्मिक सहित अन्य कई प्रकरणों पर बैठक में चर्चा की जायेगी। विश्वविद्यालयों की रष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग की कार्ययोजना की समीक्षा भी बैठक में की जायेगी।
इस दौरान डाॅ. रावत कुमाऊं विश्वविद्यालय में रूसा के अंतर्गत संचालित निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा एवं स्थलीय निरीक्षण करेंगे साथ ही मुक्त विश्वविद्यालय के आवासीय भवन का भी भूमि पूजन करेंगे। इसके साथ ही डेरी निदेशालय हल्द्वानी में निदेशक दुग्ध एवं संबंधित अधिकारियों के साथ दुग्ध विभाग की समीक्षा भी करेंगे। इसके उपरांत उच्च शिक्षा मंत्री गढ़वाल के विश्वविद्यालयों का दौरा  करेंगे।   

Print Friendly, PDF & Email
Share