जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर नल योजना की प्रगत्ति पर डी एम ने जताई नाराजगी

नई टिहरी : जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अद्यक्षता में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर नल योजना की समीक्षा करते हुए धीमी प्रगत्ति पर नाराजगी सभागार में डी डब्लू एस एम (डिस्ट्रिक्ट वाटर एंड सैनिटाइजेशन मिशन) की जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर नल योजना की समीक्षा करते हुए धीमी प्रगत्ति पर नाराजगी प्रकट करते हुए एक सप्ताह के भीतर प्रगत्ति लाने के निर्देश पेयजल व जल संस्थान के अधिकारियों को दिए। अन्य जनपदों की तुलना में धीमी प्रगत्ति पर संबंधित अधिकारियों का कहना था कि जनपद में पेयजल स्रोतों की कमी, स्रोतों में पानी की कमी व पहले से बिछी पाइपलाइन की कमी या जर्जर हालत के अलावा कई अन्य तकनीकी कारण है। बताया गया कि हर घर अबतक लगभग 69 हजार एफएचटीसी (फंक्शनल हाउसहोल्ड टेप कनेक्शन) पर कार्य पूरा किया जा चुका है जिसमे से लगभग 59 हजार एफएचटीसी/संयोजन को ऑनलाइन किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने ऑफलाइन व ऑनलाइन एंट्री मध्य 10 हज़ार के अंतर को दूर करने के लिए आज से ही ऑनलाइन एंट्री कार्य की लगातार मोनिटरिंग करते हुए एक सप्ताह के भीतर प्रगत्ति आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है।

जिलाधिकारी ने कहा कि फेज-1 के के तहत एस्टिमेटों/आगणन की टी० ए०सी० प्राथमिकता से करवाते हुए स्वीकृति हेतु यथाशीघ्र प्रस्तुत करें। वहीं शिक्षा एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में दिए गए संयोजनों एवं उनकी स्थिति का सत्यापन करते हुए एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा उन्होंने परियोजना निदेशक डीआरडीए आनंद भाकुनी को पंचायतघर, बारातघर से संबंधित सूचना जहाँ पर जे०जी०एम के तहत संयोजन स्थापित किये जाने है कि सूची 15 दिन के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

बैठक में अधीक्षण अभियंता जल निगम इमरान अहमद, अधिशासी अभियंता आलोक कुमार चम्बा, अनुपम रतन नई टिहरी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान सतीश नौटियाल, विधायक प्रतिनिधि टिहरी बेबी असवाल, प्रतापनगर रमेश रतूड़ी के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share