बर्ड फ्लू (एविएन इनफ्लुएंजा) की रोकथाम हेतु नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर को प्रसारित किए जाने के निर्देश

नई टिहरी: शासन के निर्देशों के क्रम में जनपद में बर्ड फ्लू (एविएन इनफ्लुएंजा) की रोकथाम हेतु जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना करते हुए नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर को प्रसारित किए जाने के निर्देश दिए है।

जिलाधिकारी ने कार्ययोजना के अनुसार पशुपाल विभाग को पॉल्ट्री के सेम्पल एवं वन विभाग को वन्य/प्रवासी पक्षियों के निरंतर सेम्पल लेने तथा आवश्यकता पड़ने पर सैम्पल्स को अविलंब डब्लू०सी०एन० आई०एच०एस०ऐ०डी० भोपाल भिजवाने के निर्देश दिए है।

उन्होंने बताया कि जनपद में स्थित व्यवसायिक कुक्कुट पालकों, स्थानीय निकाय व कृषि विज्ञान केंद्र के तकनीकी अधिकारियों/वैज्ञानिकों को भी इस अभियान में सम्मिलित किया गया है। अन्य जनपदों/राज्य से सटे बॉर्डर पर स्थापित पुलिस चौकियों पर पुलिस विभाग को  सघन चेकिंग अभियान चलाये जाने के निर्देश दिए हैं साथ ही निकटवर्ती राज्य यथा हिमाचल, हरियाणा जिनमें कुक्कुट पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हो रही है, से आने वाले अंडे/पक्षियों को जनपद आने पर रोक लगाए जाने के भी निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि एविएन इन्फ्लूएंजा की संभावना होने पर स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग व वन विभाग पूर्व (प्रोएक्टिवली) तैयार रहते हुए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share