विश्व दिव्यांग दिवस पर राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयनित दिव्यांग व्यक्तियों को किया सम्मानित

नई टिहरी: विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में आॅनलाईन आयोजित कार्यक्रम जिसमें समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य द्वारा जनपद उधमसिंह नगर में आयोजित कार्यक्रम तथा सम्बन्धित जिलों के जिलाधिकारियों द्वारा अपने-अपने जिले के एनआईसी कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में अपने-अपने जनपद के राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयनित दिव्यांग व्यक्तियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Honored by awarding selected persons with disabilities for state level award on World Divyang Day

Honored by awarding selected persons with disabilities for state level award on World Divyang Day

जनपद टिहरी गढ़वाल में नई टिहरी स्थित एनआईसी कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव एवं मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला द्वारा इस जनपद के दिव्यांग शिक्षक मक्खन लाल शाह को शिक्षा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ठ कार्यांे एवं दिव्यांग खिलाड़ी धनवीर सिंह भण्डारी को खेलों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धितों को रूपये पांच हजार की धनराशि का चैक, प्रशस्ति पत्र, मैडल एवं कोरोना किट देकर सम्मानित किया गया।

विश्व दिव्यांग दिवस पर राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयनित दिव्यांग व्यक्तियों को किया सम्मानित

विश्व दिव्यांग दिवस पर राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयनित दिव्यांग व्यक्तियों को किया सम्मानित

जनपद के दिव्यांग शिक्षक मक्खन लाल शाह राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मरोड़ (नैनबाग), जौनपुर में शिक्षक के रूप में तैनात हैं जो विकास खण्ड भिलंगना के ग्राम गंवाणा तल्ला (घुत्तु) के मूल निवासी हैं। श्री शाह को दाहिने पैर से चलने में दिक्कत होती है। श्री शाह द्वारा शिक्षण कार्यांे के साथ-साथ गरीब छात्र-छात्राओं को उनके घरों पर जाकर निःशुल्क शिक्षा दी गयी। इसके अलावा नवाचार के क्षेत्र में भी प्रयास किये गये। जिस हेतु श्री शाह का राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयन किया गया।
      जनपद के दिव्यांग खिलाड़ी धनवीर सिंह भण्डारी जनपद के लक्ष्मण झूला तपोवन क्षेत्र के मूल निवासी हैं जिन्हें  खेलों में उनके उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। श्री भण्डारी वर्ष 2009 में हुए सड़क हादसे मंे स्पीनल कोर्ड इन्जयुरी के कारण ठीक से चल पाने में असमर्थ हैं।

श्री भण्डारी ने वर्ष 2018 में पहली बार पंजाब के जलन्धर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित विस्तार गेम्स में एक गोल्ड एवं एक सिल्वर मैडल प्राप्त किया। उत्तराखण्ड खेल महाकुम्भ 2019 में दो स्वर्ण पदक और 2020 में भी दो स्वर्ण पदक प्राप्त किये। राज्य स्तरीय खेल 2019 के एक स्वर्ण ओर एक कांस्य पदक हासिल किया। श्री भण्डारी गोला, चक्का, भाला फैंक आदि खेलों क खिलाड़ी हैं। श्री भण्डारी वर्तमान में उत्तरखण्ड व्हील चैयर क्रिकेट के वाईस कैप्टन हैं।

जिलाधिकारी द्वारा राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले दिव्यांग शिक्षक एवं खिलाड़ी को बधाई दी गयी। वहीं जिलाधिकारी द्वारा विश्व दिवयांग दिवस के अवसर पर जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र की ओर से दिव्यांग नरेन्द्र सिंह को पैर का उपकरण वाकर एवं दिवयांग अमिता को कान की मशीन भेंट की गयी।

Print Friendly, PDF & Email
Share