सीएससी की निरीक्षण आख्या उपलब्ध न होने पर जिलाधिकारी ने जताई कड़ी नाराजगी

आधार कार्ड मशीनों के संचालन की स्थिति के बारे में संतोषजनक जबाब नहीं

नई टिहरी: जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव द्वारा डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेस सोसाईटी की बैठक सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में ली गयी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सेवा का अधिकार अधिनियम-2011 के अन्तर्गत राजस्व विभाग से निर्गत होने वाले प्रमाण पत्रों के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी।

 District Collector expressed strong resentment over non-availability of inspection report of CSC


District Collector expressed strong resentment over non-availability of inspection report of CSC

ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर हरेन्द्र शर्मा को निर्देश दिये

समीक्षा के दौरान यह प्रकरण सामने आया कि सीएससी मैनेजर राजेश लसियाल द्वारा जनपद के विकास खण्ड कण्डीसौड़, प्रतापनगर व घनसाली क्षेत्रान्तर्गत स्थित सीएससी (काॅमन सर्विस सेन्टर) की निरीक्षण आख्या उपलब्ध नहीं करायी जा रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर हरेन्द्र शर्मा को निर्देश दिये कि राजेश लसियाल को नोटिस जारी कर अवगत कराया जाय कि सरकारी दायित्वों का निर्वहन न करने पर क्यों न उनके विरूद्व एफआईआर दर्ज करायी जाय। साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी विकास विभाग में भी लिखित शिकायत कर उच्च अधिकारियों को श्री लसियाल के व्यवहार से अवगत कराया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा शिक्षा विभाग में उपलब्ध आधार कार्ड मशीनों के संचालन के बारें में जानकारी मांगी गयी। किन्तु मुख्य शिक्षा अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं थे और उनके प्रतिनिधि द्वारा आधार कार्ड मशीनों के संचालन की स्थिति के बारे में संतोषजनक जबाब नहीं दिया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित रहने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल का स्पष्टीकरण तलब किया है तथा एक सप्ताह के भीतर आधार कार्ड मशीन के संचालन के सम्बन्ध में ब्यौरा प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिये हैं।

बैठक में यह प्रकरण भी सामने आया कि प्रतिदिन लगभग 40 आधार कार्ड बनाये जाने की क्षमता के चलते कुछ लोगों को बिना कार्य हुए ही सीएससी से वापिस लौटना पड़ता है, क्योंकि प्रतिदिन 60 से 70 लोग आधार कार्ड बनवाने सीएससी सेन्टरों पर पहुंचते हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने सीएससी सेन्टरों में अप्वाइन्मेंट व्यवस्था शुरु करने के निर्देश ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा क्यूआरटी कैम्पों में आधार कार्ड बनाये जाने कि व्यवस्था करने का अनुरोध जिलाधिकारी से किया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने ई-डिस्ट्रिक मैनेजर हरेन्द्र शर्मा को निर्देश दिये कि दो आधार कार्ड मशीनों को कैम्प मोड में एक्टिव करने हेतु सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से पत्राचार किया जाय।
 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रूहेला, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, उप जिलाधिकारी संदीप तिवारी, आकांक्षा वर्मा, फिंचाराम चैहान, रजा अब्बास, युक्ता मिश्र व रविन्द्र ज्वांठा, एआरटीओ एनके ओझा, सीनियर स्टाम्प असिस्टेंट कलक्टेªट सुखबीर रावत आदि उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share