November 13, 2020 - सरहद का साक्षी
दीपावली मिलन पर सीएम को दी शुभकामनायें

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री आवास में दीपावली मिलन के अवसर पर आईएएस, आईपीएस एवं आईएफएस अधिकारियों ने धनतेरस एवं दीपावली की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने भी सभी अधिकारियों को धनतेरस व दीपावली की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, श्रीमती मनीषा पंवार, प्रमुख सचिव श्री आनन्द वर्धन, पुलिस महानिदेशक श्री अनिल कुमार रतूड़ी, डीजी लॉ एण्ड ऑर्डर श्री अशोक कुमार, प्रमुख वन संरक्षक श्रीमती रंजना…

Read More

पौड़ी विलखेत में 19 नवम्बर से होगा ‘‘नयार वैली एडवेंचर स्पोटर्स फेस्टिवल 2020’’

पौड़ी: साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की अपेक्षा के अनुसार जिलाधिकारी पौड़ी द्वारा हिमालयन एयरो स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सहयोग से सतपुली के विलखेत क्षेत्र में तीन दिवसीय 19 से 22 नवंबर तक ‘‘नयार वैली एडवेंचर स्पोटर्स फेस्टिवल 2020’’ का आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तराखण्ड पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज की उपस्थिति में करेंगेे। शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री पौड़ी में प्रत्येक वर्ष नवंबर माह में होने वाले मेगा एडवेंचर फेस्टिवल की भी घोषणा करेंगे।

जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा, ‘‘तीन दिवसीय प्रतियोगिता के पहले दिन विभिन्न पायलटों की ओर से एयरो शो का प्रदर्शन करने के साथ ही राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता, लैंसडौन से लेकर पौडी तक एमटीबी बाइसाइकिल रैली व बीएसएफ की टीम द्वारा क्याकिंग के हैरतअंगेज करतब दिखाए जाएंगे। जबकि 20 और 21 नवंबर को भी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

22 नवंबर को प्रतियोगिता के समापन समारोह के मौके पर पुरस्कार वितरण के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘‘पौड़ी की नयार वैली में साहसिक खेलों के सभी माॅड्यूल प्रतियोगिता होंगे।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इच्छुक प्रतिभागी  https://forms.gle/GztZEKnqUPDX87oS7   पर आॅनलाइन पंजीकरण कर सकते है।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने साहसिक पर्यटन/ खेलों को बढ़ावा देने के लिए पौड़ी जिलाधिकारी द्वारा ‘‘नयार वैली एडवेंचर स्पोटर्स फेस्टिवल 2020’’ को आयोजित किये जाने की पहल की प्रशंसा करते हुए अन्य जिलाधिकारियों से भी अपने जनपदों में इस तरह के उत्सव आयोजन कराये जाने की अपेक्षा की। ताकि कोविड 19 से प्रभावित हुए पर्यटन के पुर्नस्थापन को बढ़ावा मिल सके। 

देश भर के पायलट दिखाएंगे

हैरतअंगेज करतब

राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में देश भर के पायलट हैरतअंगेज करतब दिखाएंगे। अब तक इस प्रतियोगिता के लिए देश भर से 70 से अधिक पायलट पंजीकरण करा चुके हैं। वहीं एमटीबी बाइसाइकिल रैली के लिए 30 प्रतियोगियों ने पंजीकरण करा दिया है जिसमें नेपाल व हिमांचल प्रदेश के राइडर्स से भी आ रहे हैं। ट्रेल रनिंग के लिए 25 प्रतियोगी पंजीकरण करा चुके हैं।

Read More

घण्टाकर्ण धाम में तीन दिवसीय पूजा व यज्ञ हजारों भक्तों की उपस्थिति में शुरू
 रिपोर्टः डी.पी. उनियाल, गजाः नव निर्मित घण्टाकर्ण मन्दिर घंडियाल डांडा मे हजारों भक्तों की उपस्थिति मे देवता के पश्वा व ब्राह्मणों के मंत्रोच्चार के साथ गर्भ गृह की पूजा व देवता की स्थापना के साथ आरम्भ हुआ । इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, देबप्रयाग के विधायक विनोद कण्डारी, नरेन्द्र नगर के पूर्ब विधायक ओमगोपाल रावत, नगर पंचायत गजा की अध्यक्ष मीना खाती सहित मन्दिर समिति के पदाधिकारी विजय प्रकाश विजल्वाण, बीर सिंह रावत, बुद्दि सिंह रावत, अशोक…

Read More

धनतेरस आज सायं छः बजे तक है
प्रस्तुतिः हर्षमणि बहुगुणा, आज धनतेरस सायं छः बजे तक है, उसके बाद नरक चतुर्दशी है। सायं छः बजे से पूर्व यम की प्रसन्नता के लिए दक्षिणाभिमुखी दीपक जलाकर यह मंत्र पढ़ें। *मृत्युना पाशहस्तेन कालेन भार्यया सह* । *त्रयोदश्यां दीपदानात्सूर्यज: प्रीयतामिति* ।। फिर रात्रि में नरक चतुर्दशी को मनाने के लिए यम के चौदह नामों से तीन तीन अंजलि जल दान करने से वर्ष भर के पाप नष्ट होते हैं । या अपने लोकाचार के अनुसार पूजन – जप आदि…

Read More

error: Content is protected !!