प्रतापनगर के ग्राम रौलाकोट के ग्रामीणों ने विस्थापन के मामले में विधायक विक्रम सिंह नेगी के नेतृत्व में की डीएम टिहरी गढ़वाल से वार्ता

प्रतापनगर के ग्राम रौलाकोट के ग्रामीणों ने विस्थापन के मामले में विधायक विक्रम सिंह नेगी के नेतृत्व में की डीएम टिहरी गढ़वाल से वार्ता


 

play icon Listen to this article

शुक्रवार को डीएम कार्यालय टिहरी गढ़वाल में प्रतापनगर विधायक विक्रम सिंह नेगी के नेतृत्व में ग्राम रौलाकोट के ग्रामीणों ने विस्थापन के अनियमितताओं पर डीएम से वार्ता की। जिसमें ग्रामीणों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि विस्थापन में भूमि आवंटन नीतिसंगत नहीं हो रहा है, विस्थापन भूमि का दायरा 865 आरएल से बढ़कर है जो कि न्यायोचित नहीं है।

विधायक श्री नेगी ने रौलाकोट के विस्थापन मामले पर प्रशासन से विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पुरखों की भूमि से भावनाओं के साथ जुड़े हैं, उनके अधिकारों का हनन नहीं होना चाहिए। नियमावली को मद्देनजर रखते हुए विस्थापन होना चाहिए। विस्थापन का दायरा रौलाकोट के लिए भी वही होना चाहिए जो अन्य विस्थापित क्षेत्रों के लिए रहा है। ग्रामीण एकजुटता से हक की लड़ाई लड़ें तो संघर्ष में हम उनके साथ हैं।

डीएम ने सम्बन्धित विभाग पुनर्वास एवं THDC से इन विषयों पर उचित चर्चा करने का आश्वाशन दिया है। गौरतलब है कि विस्थापन सम्बन्धित यह वार्ता विफल रही। जिला प्रशाशन और THDC की इन विषयों में चर्चा होनी है जिससे स्तिथि स्पष्ट होगी। साथ ही 29 अप्रैल को होने वाली लॉटरी सिस्टम पर बहुत कुछ निर्भर करेगा।