सरस्वती विद्या मंदिर, नई टिहरी में ब्रिस्क्स संस्था द्वारा क्विज कार्यक्रम का सफल आयोजन

77
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

ब्रिस्क्स संस्था के द्वारा सरस्वती विध्या मंदिर, नई टिहरी में एक लघु क्विज कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।

सरस्वती विध्या मंदिर नई टिहरी के प्राचार्य श्री बी डी कुनियाल, के बच्चों के बहुमुखी विकास की सोच से प्रेरित होकर ब्रिस्क्स संस्था के सचिव दिग्विजय सिंह सजवाण के साथ मिलकर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जलन्धर के व्यवसायिक पाठ्यकर्म के छात्र चम्बा के ही आर्यन नेगी एवं कार्तिक उनियाल ने इस क्विज कार्यक्रम का 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए उनकी कक्षाओं में ही सफल आयोजन करवाया। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री राजेश नेगी जी ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ब्रिस्क्स संस्था के सचिव दिग्विजय सिंह सजवाण , चम्बा, टिहरी के आसपास इस तरह के कार्यक्रम स्कूलों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर करवाते है। इस तरह के कार्यकर्मों से एक छात्र का चहुमुखी विकास संभव होता है।

पाठ्यकर्म के अलावा सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल, अंग्रेजी, कंप्यूटर, का ज्ञान होना भी आज के दौर में अति आवश्यक है। इस क्विज कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी में भी सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल, अंग्रेजी, कंप्यूटर के प्रश्नो को शामिल किया गया था।

ब्रिस्क्स संस्था यह मानती है की एक प्रतिभागी बच्चे को न सिर्फ अपने पाठ्यकर्म की जानकारी बल्कि कम्पटीशन के हिसाब से अपनी प्रतिभा का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही ब्रिस्क्स संस्था का यह भी मानना है कि जो भी छात्र या व्यक्ति गढ़वाल से निकलकर किसी दूसरे शहर या राज्य या देश में जाकर अपनी शिक्षा, नौकरी, या कार्य करते है तो उन्हें भी यहाँ के छात्रों को आज के प्रतिभागिता के दौर से अवगत करवाना चाहिए।

ब्रिस्क्स संस्था ऑनलाइन माध्यम से एनडीए / सीडीएस के लिए तैयारी कर रहे गढ़वाल क्षेत्र के छात्रों के लिए गुल्डी गांव के मेजर प्रदीप सजवाण एवं उनके सहकर्मियों के साथ मिलकर ज्ञानवर्धक कक्षाओं का भी सञ्चालन कर रही है। दो दिनों के पश्च्यात इस क्विज प्रतियोगिता का रिजल्ट आने पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को ब्रिस्क्स संस्था द्वारा प्रुस्कृत किया जायेगा।

Comment