राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर के सात दिवसीय NSS विशेष शिविर का सफलतापूर्वक समापन

195
राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर के सात दिवसीय NSS विशेष शिविर का सफलतापूर्वक समापन
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर का सात दिवसीय NSS विशेष शिविर

राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर के सात दिवसीय NSS विशेष शिविर का सफलतापूर्वक समापन हो गया है। शिविर का उद्घाटन प्राचार्य महोदय के द्वारा किया गया। शिविर में महाविद्यालय के कुल 30 छात्रों द्वारा प्रतिभाग किया गया। छात्रों ने शिविर के माध्यम से बहुत सारी गतिविधियों एवं क्रियाकलापों में अपनी भागीदारी प्रस्तुत की।

NSS विशेष शिविर के दौरान छात्र छात्राओं ने योगा, आत्मरक्षा, पंचकर्म चिकित्सा, धूप बनाने की विधि एवं गोमूत्र के फिल्टर करने की प्रोसेस से संबंधित कार्यशाला में प्रतिभाग किया।

अंतिम बौद्धिक सत्र में आगाज फेडरेशन के अध्यक्ष श्री जगदंबा प्रसाद मैठाणी द्वारा छात्र छात्राओं के बीच में अपने कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की गई और साथ ही साथ छात्र छात्राओं को अपने क्षेत्र में प्रमुख स्थानों को चिन्हित करने का कार्य सौंपा गया ताकि उनके मध्य नजर छात्र छात्राओं को स्वरोजगार की तरफ अग्रसर किया जा सके छात्र छात्राओं ने उनके साथ की गई चर्चा परिचर्चा में ध्यानपूर्वक प्रतिभाग करते हुए उनसे कई तरह के सवाल जवाब किए।

छात्र छात्राओं को जितने भी बौद्धिक सत्र इस शिविर के दौरान आयोजित किए गए उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला है और उसे वे अपने वास्तविक जिंदगी में प्रयोग में लाना चाहते हैं ताकि उन्हें रोजगार के लिए दर-दर न भटकना पड़े। शिविर के दौरान छात्र छात्राओं ने अभिग्रहीत बस्ती में जाकर प्रत्येक परिवार का सर्वेक्षण किया, जिसमें उनके मुख्य रूप से रोजगार के साधन, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

छात्र-छात्राओं द्वारा नशा मुक्ति पर एक नुक्कड़ नाटक अभिग्रहीत मलिन बस्ती में प्रस्तुत किया गया ताकि बस्ती का जो जनसमुदाय है वह है इस दिशा में जागरूक हो सके। शिविर के समापन सत्र में श्री टिकुलेश्वर महादेव आश्रम के व्यवस्थापक श्री शालिग्राम शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मुक्ता डंगवाल के द्वारा अतिथि महोदय को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत और सादर अभिवादन किया गया।

अतिथि महोदय ने स्वयंसेवियों को राष्ट्र के प्रति उनके दायित्वों के सफल निर्वहन के लिए शुभ आशीष प्रदान किया। एनएसएस के स्वयंसेवी अजीत चौहान के द्वारा अतिथि महोदय के सामने पूरे 7 दिवसीय शिविर की संक्षिप्त रूपरेखा प्रस्तुत की गई साथ ही अतिथि महोदय के वक्तव्य के बाद स्वयंसेवी आदित्य भट्ट के द्वारा मुख्य अतिथि को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवी सावनी के द्वारा किया गया।

अंत में कार्यक्रम अधिकारी द्वारा प्राचार्य प्रोफ़ेसर एमपी नगवाल एवं सभी साथियों का हृदय से आभार प्रकट किया गया, जिन्होंने प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से इस शिविर को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन किया तथा शिविर में उपस्थित होकर एनएसएस के छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन एवं उत्साहवर्धन किया।

Comment