धनोल्टी तहसील दिवस: अनुपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारी थत्यूड़ तथा जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी के वेतन रोकने के निर्देश 

176
धनोल्टी तहसील दिवस: अनुपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारी थत्यूड़ तथा जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी के वेतन रोकने के निर्देश 
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

दर्ज हुई 115 शिकायतें, 52 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण

धनोल्टी: जनमानस की समस्याओं/शिकायतों के समाधान/निस्तारण हेतु आज ब्लॉक मुख्यालय थत्यूड़ में मुख्य विकास अधिकारी टिहरी गढ़वाल मनीष कुमार की अध्यक्षता में धनोल्टी तहसील दिवस आयोजित किया गया। तहसील दिवस में 115 शिकायतें दर्ज की गई, जिनमें से 52 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शेष प्रकरणों को संबंधित अधिकारियों को प्रेषित करते हुए निर्देशित किया गया कि शिकायतों को एक सप्ताह के अंतर्गत निस्तारित करना सुनिश्चित करें तथा कृत कार्यवाही से शिकायतकर्ताओं को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें। तहसील दिवस में अनुपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारी थत्यूड़ तथा जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी के वेतन रोकने के निर्देश दिए गए।

तहसील दिवस में अधिकांश शिकायतें सड़क, शिक्षा, पेयजल, विद्युत, वन, कृषि, लघु सिंचाई, नेटवर्किंग, उद्यान आदि विभागों से संबंधित रही।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस आयोजित करने का उद्देश्य क्षेत्रीय स्तर पर ही जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का समाधान कर निस्तारण किया जाना है। मुख्यमंत्री जी का भी यही उद्देश्य है कि प्रकरणों को सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण समय से किया जाय। तहसील दिवस में सभी अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग कर मौके पर ही समस्याओं का समाधान एवं निस्तारण किया जाता है। तहसील दिवस गुड गवर्नेंस की ओर एक कदम बढ़ाना है। कहा कि इस पटल पर कुछ अच्छे प्रस्ताव भी रखे जा सकते हैं। इस मौके पर उनके द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के संबंध में भी जानकारी दी गयी।

तहसील दिवस में दीपेन्द्र रावत ग्राम रौतु की बेली ने रौतु की बेली में डम्पिंग जोन में अतिरिक्त जाले एवं पाईप डाले जाने तथा फेड़ी किमोड़ा मोटर मार्ग निर्माण में भूमि मुआवजा एवं  खेत कटान की सुरक्षा हेतु उचित व्यवस्था करने की मांग की गई, प्रकरणों को अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग थत्यूड़ को प्रेषित करते हुए नियमानुसार कार्यवाही करने तथा कृत कार्यवाही से संबंधित को भी अवगत कराने के निर्देश दिये गये। हीरामणी गौड मण्डल अध्यक्ष भाजपा थत्यूड़  द्वारा थत्यूड़ बाजार में बैन्ड कटिंग कार्य के पूर्ण भुगतान न होने की शिकायत की गई, जिस पर लोनिवि के अधिकारी द्वारा बताया कि माह सितम्बर में पूर्ण भुगतान कर दिया जायेगा। जयेन्द्र बिजल्वाण थत्यूड़ ने विकास खण्ड थत्यूड़ की समस्त क्षतिग्रस्त सडकों का सुधारीकरण /डामरीकरण करवाने की मांग की, जिस पर सीडीओ ने अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग थत्यूड़ को एक सप्ताह के भीतर विस्तृत आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। ग्राम ख्यार्सी के गुरूदयाल सिंह रांगड ने जौनपुर क्षेत्र में नई सड़को की स्वीकृति करवाने की मांग की गई, जिस पर सीडीओ ने ईई लोनिवि थत्यूड़ को नियमानुसार एक सप्ताह के अन्दर कार्यवाही कर कृत कार्यवाही से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराने के निर्देश दिये।

हीरामणी गौड़ मण्डल अध्यक्ष भाजपा थत्यूड़ ने टूटे हुए/सूखे हुए पेड़ों को ग्रामवासियों के सद्पयोग हेतु दिये जाने में सरलीकरण किये जाने की मांग की, जिस पर सीडीओ ने लोनिवि के अधि-अभि थत्यूड़ को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

रा.प्रा.वि. डांडा की वैली में कार्यरत प्रधानाध्यापक के स्थानान्तरण के बावजूद रिलीव न करने की शिकायत पर सीडीओ ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को आज सांय तक संबंधित प्रधानाध्यापक को कार्यमुक्त कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

शिकायतकर्ता जयेन्द्र बिजल्वाण द्वारा थत्यूड बाजार में पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से होने की शिकयत पर सीडीओ ने ईई जल संस्थान को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये।

विकास खण्ड जौनपुर के ब्लाक मुख्यालय राजस्व उपनिरीक्षक चौकी की मरम्मत की मांग, थत्यूड़ को उप तहसील की स्वीकृति की मांग, महिपाल सिंह रावत पूर्व उप प्रमुख जौनपुर थत्यूड द्वारा पूर्व से जमीन की बन्दोबस्ती 32 वें पैमाइस से बनी है, जिसके देखने के लिए काफी दिक्कते का सामना करना पड़ता है, जिसे 64 की पैमास पर करवाने की मांग पर सीडीओ ने एसडीएम/तहसीलदार को प्रस्ताव तैयार कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

सुमननगर थत्यूड़ रतनमणी भट्ट ने क्षेत्र में जंगल जनवरों व आवारा पशुओं से खेती की सुरक्षा करवाने, गाजर घास, लैटिना झाड़ी आदि समस्याओं से निजात दिलाने की मांग पर सीडीओ ने जिला उद्यान अधिकारी / जिला कृषि अधिकार को तारबाड आदि व्यवस्था करने तथा शिकायत कर्ता को भी अवगत कराने के निर्देश दिये। विकास खण्ड थत्यूड को 33 ज्ञट सब स्टेशन  नैनबाग लण्डौर मसूरी से  जोड़ने की मांग क्षेत्र के लोगों द्वारा की किस पर अधिक अभि को कार्यवाही के निर्देश सीडीओ द्वारा दिये गये, थत्यूड़ जौनपुर के समस्त नागरिक व जनप्रतिनिधियों द्वारा उत्तराखण्ड राज्य में भर्ती घोटाले की सीबीआई जांच कराने तथा समस्त ठेकेदार संघ जौनपुर द्वारा पांच सूत्रीय मांग पत्र शासन को भिजवाने हेतु ज्ञापन सीडीओ को दिया गया।

इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख सीता रावत, डीएफओ मसूरी आशुतोष सिंह, सीएमओ डॉ. संजय जैन, डीडीओ सुनील कुमार, एसडीएम थत्यूड़ लक्ष्मीराज चौहान, उपाध्यक्ष जिला पंचायत भोला परमार, सीएओ अभिलाषा भट्ट, जीएम डीआईसी महेश प्रकाश, अधि.अभि. जल संस्थान सतीश नौटियाल सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Comment