स्वच्छता अभियान के तहत “सिंगल यूज प्लास्टिक बैन” पर नगर पालिका परिषद चंबा ने निकाली जन-जागरूकता रैली

स्वच्छता अभियान के तहत
स्वच्छता अभियान के तहत "सिंगल यूज प्लास्टिक बैन" पर नगर पालिका परिषद चंबा ने निकाली जन-जागरूकता रैली- सरहद का साक्षी
play icon Listen to this article

स्वच्छता अभियान के तहत “सिंगल यूज प्लास्टिक बैन” पर नगर पालिका परिषद चंबा के द्वारा आज जन-जागरूकता रैली निकाली गई। बारिश के बावजूद भी नगर पालिका परिषद की सम्मानित अध्यक्ष सुमन रमोला, अधिशासी अधिकारी, शिव कुमार चौहान, स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ स्वच्छता समिति के अध्यक्ष सभासद विक्रम चौहान तथा नगर पालिका परिषद के समस्त अधिकारी/ कर्मचारियों के द्वारा गबर सिंह चौक, सुमन चौक और मुख्य मार्गों पर जन -जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।

‘सिंगल यूज प्लास्टिक बैन-हम हैं स्वच्छता के फैन” “प्लास्टिक हत्यारा है -जीवन हमको प्यारा है।” “चंबा शहर व्यापारी जागा- दुम दबाकर प्लास्टिक भागा।” आदि जन- जागरूकता नारों के साथ, हाथ में तख्तियां लिए यह अभियान चलाया गया।

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध पर सुमन रमोला ने कहा कि हम सबके नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम पॉलिथीन, प्लास्टिक उत्पाद पर प्रतिबंध लगाएं और कपड़े की थैली, झोले इस्तेमाल करें। नगर पालिका परिषद युद्ध स्तर पर अभियान चलाए हुए हैं और शासन की गाइडलाइन के अनुसार बेहतर करने का प्रयास कर रही है। अधिशासी अधिकारी श्री चौहान ने कहा कि समस्त व्यापारिक वर्ग, उपभोक्ता वर्ग और नागरिकों से निवेदन है कि वह प्लास्टिक के खतरों के बारे में जाने और सरकार के दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। सर्वप्रथम उन्होंने यह शुरुआत अपने कार्यालय से शुरू कर दी है और किसी भी प्रकार के प्लास्टिक की बोतलों, प्लास्टिक के टिफिन, बैग आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ब्रांड एंबेसडर सोमवारी लाल सकलानी ने कहा कि जन- जागरूकता नारों, कविताओं, पोस्टर- बैनर तथा क्रियात्मक कार्यों के द्वारा नगरपालिका का पूर्ण सहयोग किया जाएगा और हमने 20 वर्षों में काफी क्षेत्र में सफलता भी प्राप्त की है। आगे भी पुरजोर कोशिश रहेगी कि प्लास्टिक के विकल्प का पूर्ण इस्तेमाल हो। इसके लिए उन्होंने 20 वर्षों से अपनी झोला- क्रांति को जीवित रखा है। कहा कि पहले लोग हंसते थे लेकिन अब कंधे में झोला लटकाए चलने में आत्म गौरव प्राप्त होता है। सकारात्मक परिणाम भी निकल रहा है तथा गंदगी से छुटकारा भी मिल रहा है। सभासद विक्रम चौहान ने कहा कि स्वच्छता के इस महायज्ञ में प्रत्येक व्यक्ति भागीदारी निभाए। स्वच्छ शहर हमारी पहचान बने। इसके लिए हम कोशिश करते रहेंगे।

इस अवसर पर पूर्व सभासद आनंद मोहन सकलानी, कृष्णा प्रसाद सेेमवाल, सभासद गण, नगर पालिका के कर्मचारी तथा स्वच्छक भी सम्मिलित हुए। व्यापारियों का भी पूर्ण सहयोग रहा।

दूसरी ओर माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी का जन्मदिन भाजपा कार्यकर्ताओं तथा गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा स्वच्छता अभियान के रूप में मनाया गया तथा मिठाइयां बांटी गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पूर्व कैबिनेट मंत्री लाखी जोशी, पूर्व राज्य मंत्री ‘दर्जा धारी’ अतर सिंह तोमर, संयोजक संदीप रावत, सुधीर बहुगुणा, संजय बहुगुणा, संजय चमोली, नरेंद्र पंवार,अक्षत पवन बिजल्वाण, के.पी.कोठारी,शोभनी धनोला, कुसुम कोठारी, दरम्यान नेगी,स्वच्छता ब्रांड एम्बेसेडर एस.एल.सकलानी’निशांत आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here