सेवा पखवाड़ा 2022 के तहत ‘स्वच्छता गौरव सम्मान’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्वच्छता दूतों और पर पी.एम. स्वनिधि के लाभार्थियों एवं निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को किया सम्मानित

157
सेवा पखवाड़ा 2022 के तहत 'स्वच्छता गौरव सम्मान' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्वच्छता दूतों और पर पी.एम. स्वनिधि के लाभार्थियों एवं निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को किया सम्मानित
सेवा पखवाड़ा 2022 के तहत 'स्वच्छता गौरव सम्मान' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्वच्छता दूतों और पर पी.एम. स्वनिधि के लाभार्थियों एवं निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को किया सम्मानित
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

सेवा पखवाड़ा 2022 के तहत ‘स्वच्छता गौरव सम्मान’ कार्यक्रम

भारतीय संस्कृति और दर्शन में स्वच्छता हमेशा से सर्वोच्च प्राथमिकता रही है: मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी

सेवा पखवाड़ा 2022 के तहत ‘स्वच्छता गौरव सम्मान’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में स्वच्छता दूतों और पर पी.एम. स्वनिधि के लाभार्थियों एवं निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री धामी ने ’स्वच्छता दूतों’ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इनकी संकल्प शक्ति और प्रयासों ने राज्य में स्वच्छता का एक नया अध्याय लिखा है।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत उत्तराखण्ड राज्य ने छह विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने इसके लिए सभी स्वच्छता दूतों, शहरी विकास विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि हमारे स्वच्छता दूत ही स्वच्छता अभियान की धुरी हैं। भारतीय संस्कृति और दर्शन में स्वच्छता हमेशा से सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। स्वच्छता को लेकर समाज में बढ़ी जागरूकता ही वो मूलमंत्र है जिसने स्वच्छता अभियान की सफलता सुनिश्चित की है।

उन्होंने कहा की यह प्रत्येक उत्तराखण्डवासी के लिए गर्व का विषय है कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में हमारे शहरी क्षेत्र के चार निकायों को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा 1अक्टूबर को सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में स्वच्छता का एक ऐसा महा-अभियान चलाया जा रहा है जिसकी सफलता की चर्चा पूरे विश्व में हो रही है। जब सरकार के प्रयासों में जन-भागीदारी जुड़ती है, तो उन प्रयासों की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। देवभूमि उत्तराखण्ड आस्था का प्रमुख केन्द्र होने के साथ ही पर्यटन प्रदेश भी है। स्वच्छता और पर्यटन का आपस में गहरा रिश्ता है और जहां स्वच्छता होती है वहां पर्यटन में भी वृद्धि निश्चित होती है।

इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री श्री प्रेम चंद अग्रवाल, कृषि एवं सैनिक कल्याण मंत्री श्री गणेश जोशी, मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, विधायक श्री दुर्गेश लाल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

इससे पूर्व नंदा गौरा योजना के अन्तर्गत 80 हजार लाभार्थी बालिकाओं को PFMS के माध्यम से 323 करोड़ 22 लाख रु. की धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण किया गया।

Comment