सुराज दिवस पर ग्राम पंचायत ओणी विकासखण्ड नरेन्द्रनगर में लगाई चौपाल

सुराज दिवस पर ग्राम पंचायत ओणी विकासखण्ड नरेन्द्रनगर में लगाई चौपाल
सुराज दिवस पर ग्राम पंचायत ओणी विकासखण्ड नरेन्द्रनगर में लगाई चौपाल


 

play icon Listen to this article

सुराज दिवस के अवसर पर सचिव पर्यटन एवं राजस्व, उत्तराखण्ड शासन सचिन कुर्वे एवं मुख्य विकास अधिकारी टिहरी गढ़वाल मनीष कुमार द्वारा ग्राम पंचायत ओणी विकासखण्ड नरेन्द्रनगर पहंुचकर चौपाल लगाई गई, जिसमें ग्रामवासियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया गया।

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने कहा कि खाता खतौनी की नकल की व्यवस्था हेतु ग्राम स्तर पर ही दिये जाने हेतु एक दिन तय कर निःशुल्क उपलब्ध कराने को कहा गया। समस्त उपजिलाधिकारी को दाखिल खारिज (अविवादीत उत्तराधिकार) के संबंध में जागरूक करनेे, सभी तरह के प्रमाण पत्र निर्गत कराने एवं रिपोर्ट शासन को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रेगेनेंट महिलाओं का रूटीन चेकअप हो, नवजात बच्चों को लगाये जाने वाले टीकाकरण नियमित एवं समयान्तर्गत किया जाये, आंगनवाड़ी केन्द्रों में दिया जाने वाला टीएचआर नियमित दिया जाये।

चौपाल में पर्यटन सचिव द्वारा स्कूलों में दिया जाने वाला मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की जांच, जल जीवन मिशन के तहत पानी की व्यवस्था, स्कूलों मे दाखिले,पुस्तका वितरण, छात्रवृति की स्थिति, बायोमेट्रिक मानकानुसार राशन वितरण, एपीएल राशन वितरण, सरेण्डर राशन कार्ड, विपणन केन्द्र, ग्राम सभाओं में टीकाकरण की स्थिति, सिंचाई की व्यवस्था, सोलर पम्प आदि अन्य योजनाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने कहा कि 19 दिसम्बर, 2022 से सुशासन सप्ताह आयोजित किया जा रहा है, जिसका विषय ‘‘प्रशासन गांव की ओर 2022‘‘ है, जिसके अन्तर्गत विभिन्न विकासखण्डों के अर्न्तगत अधिकारियों को राजस्व ग्राम आंवटित कर लोक शिकायतों के निवारण और सेवा वितरण में सुधार के लिए शिविर/कार्यक्रम आयोजित किये गये। इसी के तहत आज ग्राम पंचायत ओणी में चौपाल लगाकर ग्रामवासियों की जन समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया गया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इस दौरान पर्यटन सचिव द्वारा एनआरएलएम के तहत लगाये गये स्टालों पर जाकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार की गई सामाग्री का निरीक्षण किया गया तथा महिलाओं से जानकारी हांसिल कर पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने एवं बेहत्तर कार्य करने को कहा गया।

मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि ‘‘सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर 2022‘‘ के तहत आज सुराज दिवस के अवसर पर जनपद के विभिन्न विकास खण्डों के अन्तर्गत 59 ग्राम सभाओं में चौपाल लगाकर अधिकारियों को ग्रामवासियों के विभिन्न मुद्दों/समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करने के निर्देश दिये गये है।

इस मौके पर एसडीएम नरेन्द्रनगर देवेन्द्र नेगी, डीपीआरओ एम.एम.खान सहित संबंधित अधिकारी एवं ग्रामवासी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here