समाज हित में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवियों को घनसाली में बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान -2022

समाज हित में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवियों को घनसाली में बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान -2022
समाज हित में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवियों को घनसाली में बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान -2022
play icon Listen to this article

समाज हित में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवियों को घनसाली में बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान -2022 सम्मानित किया गया।

सरहद का साक्षी, लोकेंद्र जोशी @घनसाली

“लोक जीवन विकास भारती संस्थान” के संस्थापक रहे बिहारी लाल भाई” मंत्री जी” की जन्म जयंती पर बूढ़ाकेदार टिहरी गढ़वाल में समाज हित में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवियों को बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान -2022 सम्मानित किया गया। अच्छे कार्यों के लिए समाज सेवियों को समान समारोह में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व शाल भेट कर सम्मानित किया गया।
“बिहारी लाल सर्वोदयि सम्मान” से प्रमुख समाज सेवी: श्री बैशाखी लाल ,पूर्व प्रधान धीरेन्द्र प्रसाद नौटियाल, श्री जयप्रकाश राणा, श्याम लाल एवं पूर्व प्रधान बावन सिंह बिष्ट को समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद प्रदीप टमटा ने किया।सभी समाज सेवी वर्षो से लगातार कृषि, काष्ठ कला, वन पंचायत, शिक्षा, पर्यावरण, वन सरंक्षण, रक्षा सूत्र आदि विभिन्न क्षेत्रों सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी में बिहारी लाल जी के जीवन और कार्यों पर आधारित दो पुस्तकों का भी सांसद टम्टा ने विमोचन किया है और गढ़वाली भाषा में रचित श्रीमद्भगवद्गीता पुस्तक का भी विमोचन किया गया।

राजनैतिक क्षेत्र में अपनी शालीनता एवं तर्क शक्ति के लिए प्रतिष्ठित सांसद प्रदीप टम्टा ने इस अवसर कहा ”कि भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में हमारी गढ़वाली, कुमाऊनी भाषाओं को स्थान मिलना चाहिए। ” स्थानीय भाषा में इस तरह की लिखी गयी पुस्तकों का इसके लिए योगदान रहेगा। हमे मनुर्भह: की भावना को मज़बूत करते हुऐ गांधी जी, विनोबाभावे, बाबा साहब अम्बेडकर के विचारों से प्रेरित होना चाहिए, इन्ही माहपुरषों के विचारों को दिवंगत बिहारी लालजी, धर्मानंदनौटियाल जी, एवं प्रताप सिंह राणा ने आगे बढ़ाया था, मैं प्रिय जयशंकर और उनके साथियों को बधाई देता हूँ, धन्यवाद शुभकामनाएँ देता हूँ।
उन्होंने आगे कहा बिनोबा जी ने जय जगत का श्लोगन यूंही नहीं गाया था, उसके पीछे भी मनुष्य बनने की बात थी, आज देश कहाँ जा रहा है, महगाई, बेरोजगारी से लोग त्रस्त है, इसी देवभूमि में विगत दिनो में महिला हिंसा, दलितों पर अत्याचार हमने होते हुए देखा, लेकिन यह सरकार कुछ नही कर पाई, दलितों पर हो रहे अत्याचार पर प्रदेश का मुख्यमंत्री कुछ नही बोलता है, उत्तरकाशी में जो दलित बेटी के साथ अत्याचार हुआ उस पर भी सरकार और मुख्य्मंत्री कुछ नही बोले, बेटी अंकिता के हत्या कांड में सरकार की हीलाहवाली और भाजपा RSS के नेताओ को बचाया जा रहा है, उस वीआईपी का नाम अभी तक उजागर नही किया गया,
सांसद टमटा ने अवसर पर पर्यावरण विद् स्व. सुंदर लाल बहुगुणा जी को भी याद करते उन्हे श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्व. बहुगुणा जी की यह कर्मभूमि रही है।साथियों इन्ही शिल्पकारों ने भगवान के मंदिरों के त्रिशूल बनाएं है, और मंदिरों का निर्माण किया है, इसलिए हमें भगवान पर विश्वास के साथ साथ मनुष्यो का भी सम्मान करना होगा। इसके लिए दृढ़ विश्वाश और उदारता की अवश्यकता है।

इस अवसर पर भिलंगना के पूर्व प्रमुख विजय गुनसोला ने कहा कि लोक जीवन विकास भारती अपने आप में अनूठा संस्थान है।जहाँ स्व. बिहारी लाल जी के कुशल नेतृत्व में समाज हित में अनेकों कार्य हुए हैं। जो सराहनीय है। कहा की विहारी लाल जी ने विशेषकर गरीब बालिकाओं की शिक्षा और विवाह में सराहनीय कार्य किया । उनके कार्य आज भी प्रेरणा दे रहे हैं।

सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए जनपद टिहरी गढ़वाल के कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष व बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष रहे, एडवोकेट शान्ति प्रसाद भट्ट,ने समाज से बुराइयों को दूर करने के लिए अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य पर कार्य करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि,अच्छी शिक्षा ब्यक्ति के जीवन में सही आचरण और संस्कार उत्पन्न करती है। जिससे समाज का उत्थान होता है और समाज में इस तरह के कार्यों से भाई विहारी लाल जी जैसे महान समाजसेवियों के सिद्धांतों को आगे बढ़ाया जा सकता है।

इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमी समसेवि ओम प्रकाश डंगवाल जी काग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरारी लाल खंडवाल, बुढाकेदार मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री भूपेंद्र सिंह नेगी जी, ज्वाला मां मंदिर समिति एवं बाल गंगा महा विद्यालय सेंदुल् के अध्यक्ष श्री बचल सिंह रावत जी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री देवी लाल शाह जी, श्री दिनेश लाल एवं श्रीमती कैलाशी देवी, तथा गोविंद सिंह रावत, हिम्मत सिंह रौतेला, अमन दीप भट्ट, प्रेम लाल तिरकोटिया, संतोष रतूड़ी, चंद्रवीर तोमर, राकेश नाथ, पूर्व सिंह नेगी पूर्व प्रधान सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का आयोजन लोक जीवन विकास भारती के बैनर तले जयशंकर एवं संस्थान से जुड़े लोगो ने किया जिसका संचालन पर्यावरण सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कृत सुरेश भाई ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here