श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित 

13
श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित 
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

एड्स जागरूकता और बचाव विषय पर कार्यशाला और जागरूकता रैली, स्वच्छता अभियान

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित 

ऋषिकेश:  पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश का श्री संत कबीर चौराहा आश्रम मुनि की रेती ऋषिकेश में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर में चौथे दिन स्वयंसेवियों द्वारा जन जागरूकता रैली, स्वच्छता अभियान और रेड रिबन क्लब, एनएसएस के संयुक्त तत्वाधान में बौद्धिक सत्र के अंतर्गत एड्स जागरूकता और बचाव विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया संत कबीर आश्रम के महंत श्री कपिल मुनि महाराज ने स्वयंसेवियों को संत कबीर चौराहा आश्रम से राष्ट्रीय मार्ग,मुख्य बाजार,विश्वविद्यालय परिसर द्वारा अडॉप्टेड मलिन बस्ती से होते हुए त्रिवेणी घाट के लिए रैली को रवाना किया।

रैली में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान,एक भारत श्रेष्ठ भारत, मेक इन इंडिया,नमामि गंगे हर हर गंगे, हम सबने ठाना है गंगा को स्वच्छ बनाना है, आदि नारों से राष्ट्रीय मार्ग गूंज उठा स्वयंसेवियों का उत्साह देखते ही बनता थाऔर उनको देखने के लिए जनता की भीड उमड पड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग, स्लोगन तख्तियां और तिरंगे से देखते ही बनता था त्रिवेणी घाट पर वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ अशोक कुमार मंडोला , डॉ प्रीति खंडूरीडॉ कुमुद पांडे द्वारा रैली को संबोधित किया गया रैली का समापन त्रिवेणी घाट में हुआ।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित ऋषिकेश पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ऋषिकेश एवं गंगा प्रेम हॉस्पिटल केयर फॉर कैंसर पेशेंट के संयुक्त तत्वाधान में कैंसर जागरूकता विषय पर संत कबीर चौराहा आश्रम के सभागार में अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया I सभी अतिथियों का राष्ट्रीय सेवा योजना का बैच अलंकरण कर स्वागत किया गया।

कार्यशाला में गंगा प्रेम हॉस्पिटल के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ तरनजीत सिंह ने कैंसर के कारण व बचाव पर विचार रखे। उन्होंने कि लोगों द्वारा तंबाकू,धूम्रपान व अन्य नशीली पदार्थों का सेवन व फास्ट फूड का अत्यधिक सेवन कैंसर के प्रमुख कारण है।

उन्होंने अपने वक्तव्य में विभिन्न प्रकार के कैंसर की जानकारी दी और बताया कि यदि किसी परिचित पर कैंसर के लक्षण दिखाई दें तो वह बिना देरी किए डॉक्टर को दिखाना सुनिश्चित करें जिससे कि कुछ टेस्ट करके कैंसर का पता लगाया जा सके।

यदि कैंसर अपने शुरुआती चरण में होता है तो उसका इलाज संभव है परंतु यदि कैंसर अपने तीसरे व चौथे चरण तक पहुंच जाए तो इलाज की संभावना बहुत कम हो जाती है। सर्वाइकल कैंसर के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा जल्द ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे युवा महिलाओं को इस कैंसर से बचाया जा सके।

ओटावा कनाडा से आई पैलिएटिव चिकित्सा सलाहकार डॉ कैमिल सहिंबे ने बताया कि कैंसर छूने से नहीं फैलता बल्कि यह सिर्फ कोशिकाओं के अनियंत्रित विभाजन से होता है जिसके विभिन्न कारण हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि कैंसर पीड़ितों की किस प्रकार देखभाल की जाती है, व किस प्रकार हमारी सद्भावनाएं और व्यवहार कैंसर पीड़ितों के कष्टों को कम कर सकते है पर प्रकाश डाला। कार्यशाला का सफल संचालन डॉ प्रीति खंडूरी द्वारा किया गया।

कार्यशाला में स्वयंसेवियों द्वारा कैंसर पर कई प्रश्न पूछे गए व चिकित्सकों द्वारा संतोषजनक उत्तर दिए गए। श्रीदेव समुद्र उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति एन के जोशी ने अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित करने पर अपने संदेश में कहा की वर्तमान समय में कैंसर एक वैश्विक बीमारी है और तेजी से फैल रही है। दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों को इस मुद्दे से निपटने के लिए कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना से युवा स्वयंसेवी जुड़े रहते हैं उनके द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई विश्वविद्यालय परिसर की यह एक सार्थक पहल है जिन्होंने एनएसएस के अंतरराष्ट्रीय युवाओं के बीच यह कार्यशाला का आयोजन किया।

विश्वविद्यालय परिसर के निदेशक प्रो महावीर सिंह रावत वाणिज्य संख्या अध्यक्ष प्रो कंचन लता गणित विभाग अध्यक्ष प्रो अनीता तोमर कला प्रो संकाय अध्यक्ष प्रो दिनेश चंद्र गोस्वामी विज्ञान संकाय अध्यक्ष गुलशन कुमार ढींगरा ने सफल आयोजन पर सभी को बधाई दी उक्त कार्यक्रम में गंगा प्रेम हॉस्पिस की होम केयर नर्स शबनम, सपना , प्रोजेक्ट मैनेजर श्री वैभव राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ अशोक मंडोला, डॉ प्रीति खंडूरी, डॉ कुमुद पांडे व 150 स्वयंसेवी मौजूद थे।

Comment