वैदिक मेडिकल एंड मैनेजमेंट कॉलेज बुरांसबाड़ी चंबा का प्रथम वार्षिकोत्सव संपन्न

369
वैदिक मेडिकल एंड मैनेजमेंट कॉलेज बुरांसबाड़ी चंबा का प्रथम वार्षिकोत्सव संपन्न
वैदिक मेडिकल एंड मैनेजमेंट कॉलेज बुरांसबाड़ी चंबा का प्रथम वार्षिकोत्सव संपन्न

वैदिक मेडिकल एंड मैनेजमेंट कॉलेज बुरांसबाड़ी चंबा का प्रथम वार्षिकोत्सव संपन्न

पैरामेडिकल छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ ‘वैदिक’ के जन्मदिवस पर केक काटकर छात्र- छात्राओं ने किया खुशियों का इजहार

वैदिक मेडिकल और मैनेजमेंट कॉलेज बुरांसबाड़ी चंबा का प्रथम वार्षिकोत्सव ब्लॉक सभागार चंबा में हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ। पैरामेडिकल छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ ‘वैदिक’ के जन्मदिवस पर केक काटकर छात्र- छात्राओं ने खुशियों का इजहार किया।

मुख्य अतिथि विमला खंणका द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। स्थानीय युवा योगेश रमोला के द्वारा 2019 में इस पैरामेडिकल संस्थान की स्थापना की गई। कोविड-19 काल में संस्थान की गतिविधियां ठप्प हो गई थी लेकिन डायरेक्टर योगेश रमोला के प्रयास से एक बार पुन: इंस्टीट्यूट ने अपनी लय पकड़ ली है और गुणवत्तापूर्ण पैरामेडिकल की शिक्षा न्यूनतम शुल्क पर छात्रों को प्रदान की जा रही है। ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड यह संस्थान गतिमान है और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं पैरामेडिकल का कोर्स कर रहे हैं।

कुछ समय पूर्व चंबा क्षेत्र के दो युवाओं, प्रदीप कोठारी और योगेश रमोला ने मिलकर के कार्य किया। श्री कोठारी ने द विजन सोसाइटी नाम की संस्था बनाई जो आज विजन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के नाम से जानी जाती है। इसी तर्ज पर योगेश रमोला ने भी अपना इंस्टिट्यूट खोला और आज दोनों इंस्टीट्यूट सेवाएं दे रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विमला खंणका, जिला पंचायत सदस्य ने कहा कि युवाओं की इस पहल को नमन किया जाता है और आशा है कि क्षेत्रीय विकास में इस प्रकार के स्वरोजगार मूलक कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होंगे।

लगन, निष्ठा और समर्पण का भाव हो तो मंजिल मिल जाती है: निशांत 

विशिष्ट अतिथि साहित्यकार सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ ने आह्वान किया कि यदि युवाओं में लगन, निष्ठा और समर्पण का भाव हो तो मंजिल मिल जाती है। प्रत्यक्ष उदाहरण प्रदीप कोठारी और योगेश रमोला हैं।अपने हुनर के द्वारा कुछ नया कर दिखाया और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ दर्जनों युवाओं को रोजगार प्रदान कर रहे हैं।

कहा कि दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ देहरादून की दौड़ लगाने से अच्छा अपने पर्वतीय क्षेत्रों में ही इस प्रकार के जीवनो पयोगी, स्वरोजगार और अर्थव्यवस्था को आगे बढाने वाले कार्य किए जाएं। समाज को भी सहयोग करना चाहिए। डायरेक्टर योगेश रमोला ने संस्थान की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया।छात्र -छात्राओं को संस्थान के द्वारा समुचित सुविधायें प्रदान की जाती है।

अध्यक्षीय भाषण में ब्लॉक प्रमुख शिवानी बिष्ट ने कहा कि अच्छे गुरुओं और जागरूक युवाओं के द्वारा क्षेत्र में विकास देखा जा रहा है और लोगों को प्रेरणा मिल रही है। अधिकांश युवा हर क्षेत्र में मैदानों की ओर भागने के बजाय गांव और पर्वतीय क्षेत्रों में ही काफी तरक्की कर रहे हैं। सभासद शक्ति जोशी ने अपने दोनों साथियों को अच्छा लक्ष्य हासिल करने के लिए बधाई दी।

छात्र छात्राओं को अंशुल तथा डॉक्टर शर्मा ने भी गुणवत्तापूर्ण पैरामेडिकल प्रशिक्षण के टिप्स बताये। इस अवसर पर सीमा डेंटल कॉलेज से सावित्री शर्मा, सभासद अंकित सज्वाण, मानवेंद्र सिंह, आरती बिष्ट, कविता भट्ट, योगेश रमोला के परिवारजन आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन विजन इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रदीप कोठारी ने किया।

Comment