विकासखण्ड थौलधार में क्षेत्र पंचायत की बैठक आयोजित, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित भी रहे मौजूद 

34
विकासखण्ड थौलधार में क्षेत्र पंचायत की बैठक आयोजित, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित भी रहे मौजूद 
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

विकासखण्ड थौलधार में क्षेत्र पंचायत की बैठक आयोजित, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित भी रहे मौजूद 

थौलधार: विकासखण्ड थौलधार में ब्लॉक प्रमुख थौलधार प्रभा बिष्ट की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित भी मौजूद रहे।

बैठक में सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं/सुझाव सदन में रखे गए। इस मौके पर जल संस्थान, पेयजल निगम, स्वास्थ्य, शिक्षा, जिला पंचायत राज, पूर्ति, उरेडा, सहकारिता, उद्यान, पशुपालन, समाज कल्याण, विद्युत, ग्रामीण निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, लोनिवि, सिंचाई, कृषि, बाल विकास, बीआरओ आदि विभागों की योजनाआंे पर चर्चा की गई। अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही सदस्यों द्वारा उठाए गए प्रश्नों का उत्तर दिया गया तथा सुझाव प्राप्त किए गए।

विकासखण्ड थौलधार में क्षेत्र पंचायत की बैठक आयोजित, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित भी रहे मौजूद इस दौरान जिलाधिकारी ने शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित वृहद् निर्माण कार्यों के प्रस्ताव तथा जंगली जानवरों से खेती की सुरक्षा हेतु घेरबाड़ के अधिक से अधिक प्रस्ताव आगामी जिला योजना 2024-25 में प्रस्तावित करने को कहा। इसके साथ ही उप्पू में एएनएम सेंटर निर्माण को लेकर आगामी जिला योजना में प्रस्तावित करने को कहा गया। छानियों में पेयजल कनेक्शन दिये जाने के सम्बन्ध में जल संस्थान/जल निगम के अधिकारियों को सर्वे हेतु गठित समिति के माध्यम से सर्वे करने को कहा। एडीपीआरओ को निर्देश दिये गये कि जितने भी निर्माण कार्यों हुए है, उनकी डीपीआर की प्रति ग्राम पंचायत मंे उपलब्ध हो तथा संबंधित जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि जो भी निर्माण कार्य किये जाते हैं, उनकी सूचना संबंधित जनप्रतिनिधियों को भी देना सुनिश्चित करें। विद्युत विभाग को लाइन शिफ्टिंग के इस्टीमेट बनाकर संबंधितों को उपलब्ध कराने को कहा गया। साथ ही कार्यालय में प्राप्त शिकायतों को पंजिका में दर्ज कर निस्तारित करने तथा माह में एक ब्लाॅक में बैठक आयोजित कर शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।

इस मौके पर क्षेत्रवासियों ने खादी ग्रामोद्योग बोर्ड छाम के टिहरी बांध झील में जलमग्न हो जाने के फलस्वरूप हथकरघा ट्रेनिंग को कण्डीसौड़ में पुनः संचालित करने हेतु ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर वर्तमान कार्यकाल में दो जनप्रतिनिधियों के आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना की गई।

बैठक मे रविन्द्र राणा ग्राम थिराणी ने कहा कि थिराणी में बिना सर्वे के पेयजल स्रोत का निर्माण करवाया गया विभाग पुराने स्रोत से ही पेयजल आपूर्ति उपलब्ध करवा रहे हैं इस पर जल संस्थान के अधिकारियों ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिस स्रोत से पूर्व में सर्वे किया गया है वहीं से कार्य करवाया जा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने सर्वे करने की बात कही। ग्राम प्रधान धरवालगांव गांव ने जल निगम को नौली तोक में वंचित परिवारों को पेयजल आपूर्ति उपलब्ध करने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा जल निगम को मार्च तक वंचित परिवारों को पेयजल आपूर्ति उपलब्ध करने के निर्देश दिये।

तल्ला उप्पू के क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रमोद नेगी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत उप्पू में विभाग जो योजना बना रहे हैं जिसका टेण्डर विभाग के द्वारा कई बार निरस्त कर अभी तक ग्राम पंचायत को हैण्ड ओवर नहीं किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को योजना के कार्य पर खर्च की गई धनराशि ग्राम पंचायत को भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये साथ ही जिलाधिकारी ने जल संस्थान व जल निगम के कर्मचारियों को निर्देश दिये कि जिस गांव में पेयजल लाईन का कार्य किया जा रहा है वहां के पुराने पाइपों को या तो विभाग अपने पास ले या ग्राम पंचायत के हैण्ड ओवर करें। खमोली के प्रधान ओमप्रकाश ने चम्बा से घुघती ढूगा-मैण्डखाल मोटरमार्ग पर सड़क पर गढ्ढों को सही करने का मुद्दा उठाया गया।

ढरोगी के प्रधान मुकेश रतूड़ी ने छाम-मैण्डखाल मोटरमार्ग पर किये गये डामरीकरण की गुणवत्तापूर्ण न होने का मुद्दा उठाया। परशुराम डोभाल ने एनएच-94 आलवेदर पर चारधाम परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यों पर नाराजगी जताते हुए कहा गया कि सड़क जगह जगह गढ्ढे और मलवे से पटा है, जिस कारण आय दिन सड़क हादसे होते रहते हैं। साथ ही आलवेदर सड़क निर्माण से जिन गांवो के सार्वजनिक रास्ते या परिसम्पति क्षतिग्रस्त हुई है और अभी तक नहीं बन पाये है उन्हें शीघ्र बनाया जाय। ग्राम पंचायत नेरी प्रधान मालती भण्डारी ने राजकीय जूनियर हाई स्कूल नेरी के जीर्ण-शीर्ण हो चुके भवन का मामला उठाया।

गैर गुसाई के प्रधान ने प्राइमरी स्कूल गैर गुसाई में शिक्षकों की कमी का मामला उठाया प्रमोद नेगी ने उप्पू में एक एन एम सेन्टर भवन बनाने की मांग की कनस्यूड़ के प्रधान मनोहर लाल भट्ट कनस्यूड़ ने वंचित परिवारों को विद्युत सुविधा उपलब्ध करवाने की मांग की घोन की क्षेत्र पंचायत सदस्य ललिता देवी ने बिजली के भारी भरकम बिल आने की शिकायत की।

बैठक में जनप्रतिनिधियों के द्वारा आलवेदर निर्माण कार्य में लगी कार्यदाई संस्था के खिलाफ हाइवे पर गुणवत्तापूर्ण कार्य न होने पर बी० आर० ओ० के खिलाफ कड़ी नाराजगी जताई, इस पर जिलाधिकारी ने संबंकधित अधिकारियों को मौके पर बुलाकर कड़ी फटकार लगाते हुई साथ में स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिये। कहा कि चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व यात्रा मार्ग को दुरस्त करना सुनिश्चित करें।

इस मौके पर पीडी डीआरडीए योगेश उपाध्याय, एसडीएम टिहरी संदीप कुमार, ज्येष्ठ उप प्रमुख महावीर रमोला, कनिष्ठ उप प्रमुख ज्ञान सिंह चैहान, सीएओ अभिलाषा भट्ट, सीवीओ आशुतोष जोशी, डीएचओ आर.एस. वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी के.एस. चैहान, खण्ड विकास अधिकारी राजीव कुमार सहित अन्य अधिकारी, क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रधानगण आदि मौजूद रहे

Comment