लोक सभा चुनाव-2024 को सफल संचालन हेतु माइक्रो आब्जर्बर का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

39
लोक सभा चुनाव-2024 को सफल संचालन हेतु माइक्रो आब्जर्बर का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

लोक सभा चुनाव-2024 को सफल संचालन हेतु माइक्रो आब्जर्बर का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

नई टिहरी, 03 अप्रैल 2024: लोक सभा चुनाव-2024 को सफल संचालन हेतु माइक्रो आब्जर्बर का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित ने कहा कि पारदर्शी चुनाव कराने में माइक्रो आब्जर्बर की अहम भूमिका होती है। माइक्रो आब्जर्बरों को मतदान की सभी प्रक्रियाओं नजर रखनी होती है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने अनुभव शेयर करते हुए मतदान के दिन माइक्रो आब्जर्बरों द्वारा मतदान केन्द्र की तैयारी, मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, मतदान कर्ता की उपस्थिति, मॉक पोल आदि का निरीक्षण के संबंध में जानकारी दी गई।

उन्होंने लोक सभा सामान्य निर्वाचन की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पादित करवाने को लेकर सभी कार्मिकों को प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेने तथा भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन का अच्छे से अध्ययन करने को कहा गया। किसी का आतिथ्य स्वीकार न करने एवं निर्धारित स्थल पर ही ठहरने को कहा गया। इस दौरान कार्मिकों द्वारा अपने अनुभव शेयर किये गये तथा निर्वाचन को लेकर विभिन्न शंकाओं का समाधान किया गया।

बुधवार को जिला निवार्चन कंट्रोल रूम टिहरी गढ़वाल के सभागार में माइक्रो आब्जर्बर का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 74 माइक्रो आब्जर्बरों द्वारा प्रशिक्षण लिया गया। मास्टर ट्रेनरों द्वारा माइक्रो आब्जर्बरों को उनके कार्य एवं दायित्वों के संबंध में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण कार्यशाला में माइक्रो ऑब्जर्बरों द्वारा मतदाता के हाथ में चुनावी अमिट स्यायी, मतदान के बाद मतदाता रजिस्टर 17-ए आदि का निरीक्षण, मॉक पोल, मतदान केन्द्र पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर संबंधित को सूचित करना, मतदान के बाद ईवीएम सील आदि के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस अवसर पर नोडल ऑफिसर स्वीप/मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक त्रिपाठी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी के.के. मिश्रा, नोडल ऑफिसर प्रशिक्षण/मुख्य शिक्षा अधिकारी एस.पी. सेमवाल, मास्टर टेªनर/जिला पंचायत राज अधिकारी एम.एम.खान, मास्टर ट्रेनर दीपक रतूड़ी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Comment