राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) में उत्तराखंड का 23वां ‘राज्य स्थापना दिवस‘ धूमधाम से मनाया गया

राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) में उत्तराखंड का 23वां ‘राज्य स्थापना दिवस‘ धूमधाम से मनाया गया
राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) में उत्तराखंड का 23वां ‘राज्य स्थापना दिवस‘ धूमधाम से मनाया गया
play icon Listen to this article

राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल में 09 नवम्बर, 2022 को उत्तराखंड का 23वां ‘राज्य स्थापना दिवस‘ धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर एक दिवसीय सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण शिविर‘ लगवाया गया जिसका प्रारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शशि बाला वर्मा द्वारा किया गया।

सरहद का साक्षी, नरेन्द्र बिजलवाण 

महाविद्यालय पोखरी क्वीली के एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे ने राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आज दिनांक 09.11.2022 प्रातः 10 बजे महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ‘प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र फकोट, टिहरी गढ़वाल‘ के सहयोग से महाविद्यालय सभागार में ‘एक दिवसीय सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण शिविर‘ का भव्य आयोजन किया जिसमे महाविद्याल के उपस्थित समस्त स्टाफ भरपूर सहयोग दिया इस शिविर में बड़ी संख्या में एन एस एस के स्वयसेवी व अन्य उपस्थिति रही। इस अवसर पर डॉ० विवेकानंद भट्ट ने उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों के बारे में बच्चों को जानकारी दी।

आज के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के सफल आयोजन में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र फकोट, टिहरी गढ़वाल से आएँ डॉ० विश्व जीत सिंह (RBSK), डॉ० प्रियंका (RBSK) उषा राणा, प्रेमा बिष्ट (ANM), श्री शक्ति प्रसाद भट्ट (फॉर्मासिस्ट), श्री चंद एवम् आशा कार्यक़त्री अनुराधा, राजन रावत, ने अपना महती योगदान प्रदान किया, जिसके लिए महाविद्यालय पूरे चिकित्सक दल का आभार व्यक्त करता है।

इस स्वास्थ्य शिविर में महाविद्यालय के सभी छात्रों के ब्लड ग्रुप और हीमोग्लोबिन चेक किया गया और साथ ही शिविर में उपस्थित हुए चिकित्सकों द्वारा सभी बच्चों का सामान्य स्वास्थ्य का चेकअप (बीपी, आँखें इत्यादि) भी किया गया. और छात्र/छात्राओं ने अपने स्वास्थ्य सम्बंधित प्रश्न भी उनसे पूछे। चिकित्सकों द्वारा बच्चों को सम्बंधित प्रश्नों का निराकरण भी किया गया. साथ ही महाविद्यालय की समस्त छात्राओं को विटामिंस व कैल्शियम की टैबलेट भी वितरित की गई।

साथ ही इसके बाद श्री दीपक रावत (RKSK काउंसलर) द्वारा महाविद्यालय के समस्त बच्चों को नशे से मुक्ति के विषय में भी जागरूक किया। उन्होंने नशे की रोकथाम के बारे में स्वयंसेवियों को विस्तार से अवगत कराया. नशा मुक्ति से सम्बंधित इस आयोजन पर पूरा महाविद्यालय लाभान्वित हुआ। दीपक रावत ने बहुत सुंदर और प्रभावशाली ढंग से पूरे महाविद्यालय को नशा मुक्ति के बारे में जानकारियाँ प्रदान की।

प्राचार्य ने इस शिविर के आयोजन हेतु एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे को बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि समस्त छात्रों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर रहा. क्योंकि यदि हम बाहर की पैथलॉजी लैब में ये सामान्य चेकअप करवायते हैं तो उसका पर्याप्त मूल्य चुकाना होता है, जबकि इस कैम्प में बच्चों को यह सुविधा निशुल्क दी गई. प्राचार्या द्वारा फकोट से आयी स्वास्थ्य विभाग के दल का भी विशेष आभार व्यक्त किया, उन्होंने हमारे महाविद्यालय के बच्चों के लिए अपने व्यस्त समय से समय निकालकर इस शिविर का आयोजन किया।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर महाविद्यालय की एनएसएस इकाई द्वारा आज सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का जो आयोजन किया गया, इसका उद्देश्य अपने देश की युवाओं को स्वस्थ रखना है और उन्हें इस शिविर में उनके ब्लड ग्रुप से अवगत कराया गया. जिससे भविष्य में यदि कभी उन्हें स्वयं या किसी अपने के हितार्थ रक्त देना पड़े तो ब्लड परीक्षण में समय बर्बाद किए बिना तत्काल लाभ उठा सकें. साथ ही नशा बचाव सम्बन्धी जानकारी विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की गई जिससे नशे के शिकार न होकर युवा अपना भविष्य सुरक्षित कर सकें, न कि नशे में डूब जाएँ।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की प्राचार्य, एनएसएस इकाई के स्वयंसेवियों, एनएसएस अधिकारी डॉ० राम भरोसे और महाविद्यालय परिवार द्वारा आज के शिविर में आएँ समस्त चिकित्सक दल को एनएसएस से संबंधित स्मृति चिह्न भी भेंट किया। इस शिविर के सफल आयोजन में महाविद्यालय के समस्त परिवार का योगदान सराहनीय रहा।

इस अवसर पर तहसीलदार श्रीमती रेणु द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के समस्त स्वयंसेवकों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने अपने मत के महत्व के विषय में विस्तार से सभी बच्चों को बताया. साथ ही उन्होंने यदि किसी बच्चे का नया पहचान पत्र बनना है या कोई सुधार होना है उसके विषय में भी बच्चों को जानकारियां प्रदान की. और उन्होंने लोकतंत्र के बारे में भी बच्चों को जानकारी प्रदान की. साथ ही उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर उत्तराखंड के शहीद आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा गया।

आज राज्य स्थापना दिवस के इस अवसर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में अलग अलग पांच कार्यक्रमों का सफल आयोजन किया गया।

अंत में कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु डॉ० सरिता देवी द्वारा समस्त अतिथियों का आभार ज्ञापन किया गया.
महाविद्यालय के शिक्षक साथी डॉ० सरिता देवी, डॉ० विवेकानंद भट्ट, डॉ० सुमिता पंवार, डॉ० बंदना सेमवाल, डॉ० मुकेश सेमवाल ग़ैर-शिक्षक साथी श्रीमती रचना राणा, श्रीमती रेखा नेगी, कु० अमिता, अंकित, दीवान,नरेश,दीवान, श्रीमती सुनीता, मूर्ति लाल, राजेंद्र और स्वयंसेवी अंजलि, अक्षा, प्रियंका, काजल, मनीषा, अंजलि,नरेंद्र, मनीष, मोनिका, निकिता, सुमन, सिमरन, प्राची, निकिता आदि ने भी अपने पूरे मनोयोग से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here