राष्ट्रीय युवा संसद 2024 के लिए वर्चुअल मोड में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

52
राष्ट्रीय युवा संसद 2024 के लिए वर्चुअल मोड में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

राष्ट्रीय युवा संसद 2024 के लिए वर्चुअल मोड में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

नई टिहरी: नेहरू युवा केंद्र टिहरी द्वारा आयोजित, राष्ट्रीय युवा संसद 2024 के लिए टिहरी और देहरादून जनपद के प्रतिभागियों की भाषण प्रतियोगिता ऑनलाइन वर्चुअल मोड में करवायी गयी।

नेहरू युवा केंद्र समय-समय पर खेलकूद, शैक्षिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रीय उन्नयन के लिए महत्वपूर्ण प्रतियोगितात्मक कार्य करता है। भारत सरकार की यह स्वायत्तशासी संस्था युवा कार्यक्रम और खेेल मंत्रालय के द्वारा संचालित हैं।

संस्था असेवित क्षेत्र, ग्रामीण क्षेत्र तथा दूर दराज के इलाकों में युवा प्रतिभाओं को खोजती है और उसी के अनुरूप विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं, खेल कूद कार्यक्रम आयोजित करती है तथा प्रतिभाओं का चयन करती है। इसी अनुक्रम में आज नेशनल यूथ पार्लियामेंट 2024 के भाषण प्रतियोगिता में वर्चुअल मोड से प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

भारत विकास की थीम पर आधारित यह प्रतियोगिता बहुत ही महत्वपूर्ण रही।भारत को विश्व नेता बनाना, युवा उद्यमियों की भूमिका से भारत को आर्थिक शक्ति तथा आत्मनिर्भर बनाना, युवाओं के नेतृत्व वाली पहल से सशक्त भारत का निर्माण तथा जिम्मेदार सामुदायिकता की पहल के द्वारा विकास पथ का मार्ग प्रशस्त करना आदि बिंदु निर्धारित थे।

विभिन्न प्रतिभागियों ने अपने अंदाज में निर्देशानुसार समयबद्ध अपने वक्तव्य प्रस्तुत किये। हिंदी या अंग्रेजी भाषा में प्रतियोगिता हुयी। जिला युवा अधिकारी अविनाश कुमार सिंह ने सभी निर्णायकों का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने यथा समय प्रतियोगिता स्थल पर पहुंचकर अपनी भूमिका का सम्यक निर्वहन किया।

डॉ आलोक त्रिपाठी,  सचिव जिला विधिक सहायता प्राधिकरण टिहरी ने वर्चुअली प्रतिभागियों के सम्मुख अनेक महत्वपूर्ण पक्ष रखकर, विधिक तथ्यों से रूबरू करवाया।

जनपद स्तरीय प्रतियोगिता से चयनित युवाओं को राज्य स्तर और राज्य से चयनित राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रतिभागी को क्रमश दो लाख, एक लाख और पचास हजार रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर डॉक्टर पीसी पैन्यूली, एडवोकेट राजपाल सिंह मियां, साहित्यकार सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ प्रदीप कोठारी, एस.मिश्रा आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट: सो.ला.सकलानी ‘निशांत’

Comment