युवा दिवस के अवसर पर ऑटोमेटिव टू व्हीलर मैकेनिक ट्रेड के 18 प्रशिक्षणार्थियों को भेजा गया राजस्थान

युवा दिवस के अवसर पर ऑटोमेटिव टू व्हीलर मैकेनिक ट्रेड के 18 प्रशिक्षणार्थियों को भेजा गया राजस्थान
युवा दिवस के अवसर पर ऑटोमेटिव टू व्हीलर मैकेनिक ट्रेड के 18 प्रशिक्षणार्थियों को भेजा गया राजस्थान


 

play icon Listen to this article

युवा दिवस के अवसर पर ऑटोमेटिव टू व्हीलर मैकेनिक ट्रेड के 18 प्रशिक्षणार्थियों को भेजा गया राजस्थान

तीन माह की आवासीय ट्रेनिंग के पश्चात होगा प्लेसमेंट

 नगर पालिका अध्यक्ष सुमना रमोला ने झंडी दिखाकर किया प्रशिक्षणार्थियों को रवाना

युवा दिवस के मौके पर डीडीयू – जीकेवाई के धरासू रोड स्थित एडुज्वाइन ट्रेनिंग फाउंडेशन प्रशिक्षण केंद्र, चम्बा टिहरी – गढ़वाल से ऑटोमोटिव टू व्हीलर मैकेनिक ट्रेड के ग्रामीण क्षेत्रों से 5वे बैच के 18 प्रशिक्षित युवाओं को 3 महीने की आवासीय ट्रेनिंग के पश्चात् आज हीरो मोटो कॉर्प, की नीमराणा, राजस्थान स्थित फैक्ट्री में एक माह की ऑन जॉब ट्रेनिंग और प्लेसमेंट के लिए भेजा गया है।

रिपोर्ट :सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’

चम्बा नगर पालिका अध्यक्ष सुमना रमोला ने बैच के प्रशिक्षणार्थियों को झंडी दिखाकर रवाना किया तथा चयनित अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित की। जिला पंचायत सदस्य यल्मा सज्वाण ने मास्क वितरित किए। बीजेपी के जिला मिडिया प्रभारी डॉ. प्रमोद उनियाल ने युवाओं को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। कहा कि वे अपनी कार्यकुशलता और लगन के बल पर एक सफल उद्यमी बनें।

थानाध्यक्ष पंकज देवरानी ने प्रशिक्षणार्थियों को नए स्थान पर अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहने का आह्वान किया तथा कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण रूप से पालन करने की का बात कही।

इस मौके पर डीपीएम – डीडीयूजीकेवाई (टिहरी गढ़वाल) दिग्विजय सिंह, राज्य संयोजक ABVP श्री अक्षत बिजल्वाण, युवा व्यवसायी ई० अमित सज्वाण, एडुज्वाइन ट्रेनिंग केंद्र की प्रबंधक समीक्षा रौतेला, श्री दीपांकर जी एवं प्रशिक्षण केंद्र की समस्त टीम के सदस्य मौजूद थे। ई० अमित सज्वाण द्वारा प्रशिक्षार्थियों को उनके कार्य के दौरान तकनीक में कुशलता एवं कार्यक्षेत्र में समग्र ज्ञान अर्जित करने की सलाह दी गयी। केंद्र की प्रबंधक एवं डीपीएम (डीडीयू – जीकेवाई) द्वारा चयनित युवाओं को सदैब उनका सहयोग करने का आश्वासन दिया गया। सभी चयनित युवा अपने नए भविष्य को लेकर काफी उत्साहित एवं प्रतिबद्ध दिखाई दिए।

हीरो मोटो कॉर्प, विश्व की जानी मानी दो – पहिया वाहन उत्पादित करने वाली कंपनी है, जिसमे कैरियर की शुरुआत हर एक ऑटोमोबाइल सेक्टर में प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षुओं का सपना होता है। दीन दयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के अंतर्गत संचालित एडुज्वाइन ट्रेनिंग फाउंडेशन प्रशिक्षण केंद्र, चम्बा में निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण लेने के बाद चयनित प्रशिक्षित छात्रों के लिए यह पल किसी सपने के पुरे होना जैसा है।

इस कार्यक्रम के लिए एडुज्वाइन ट्रेनिंग फाउंडेशन प्रशिक्षण केंद्र, चम्बा ने कड़ी मेहनत की तथा सभी चयनित प्रशिक्षित छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए हीरो मोटो कॉर्प जैसी नामी कंपनी का चयन किया।

दीन दयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण प्रदेश एवं देश में विभिन्न ट्रेडों में ग्रामीण क्षेत्रों के जरूरतमंद प्रशिक्षार्थियों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा इसी प्रकार के प्रयासों से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं। अभी तक पुरे टिहरी जिले से 1000 से अधिक युवाओं को डीडीयू – जीकेवाई योजना के माध्यम से अपने रोजगार / स्वरोजगार की शुरुआत करने का मौका मिल चुका है तथा 1000 के लगभग युवा अभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।

डीडीयू – जीकेवाई, पी० डी० ग्राम्य विकास प्राधिकरण (टिहरी गढ़वाल) के श्री प्रकाश रावत ने भी सभी चयनित युवाओं को उज्जवल भविष्य की शुुभकामना दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here