यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत सुरक्षा से हाथ मिलाओ, यातायात नियम अपनाओ विषय पर कार्यशाला

214
यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत सुरक्षा से हाथ मिलाओ, यातायात नियम अपनाओ विषय पर कार्यशाला
यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत सुरक्षा से हाथ मिलाओ, यातायात नियम अपनाओ विषय पर कार्यशाला
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत सुरक्षा से हाथ मिलाओ, यातायात नियम अपनाओ विषय पर कार्यशाला एवं शपथ ग्रहण का आयोजन ऋषिकेश पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं नमामि गंगे प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

कार्यशाला का उद्घाटन एवं अध्यक्षता परिसर के प्राचार्य प्रो गुलशन कुमार ढींगरा द्वारा की गई उन्होंने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा नाबालिगों द्वारा वाहन चलाना और हेलमेट ना पहनना एक सबसे बड़ा खतरा है. इसके अलावा और भी कई जगह पर नियमों की अनदेखी की जाती है. उन्होंने कहा हमें सामूहिक रूप से इन सब विषयों पर सोचने की जरूरत है।

उन्होंने कहा राज्य सरकार लगातार सड़क सुरक्षा को लेकर काम कर रही है. प्रो ढींगरा ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वह स्वयं सड़क सुरक्षा क नियमों का पालन करें और समाज को भी जागरूक करें I

प्रो हेमंत कुमार शुक्ला ने सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी छात्र-छात्राओं को प्रदान की। उन्होंने कहा कि यातायात के नियमों का पालन करने के बाद दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है।

18 वर्ष से कम उम्र में वाहन चलाना कानूनी अपराध है। राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी, नमामि गंगे के नोडल अधिकारी एवं कार्यशाला के संयोजक डॉ अशोक कुमार मेंदोला ने छात्र छात्राओं को संबोधन करते हुए कहा इस कार्यशाला का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति छात्र छात्राओं को जागरूक करना है।

यह अभियान में चार पहिया वाहन पर सीट बेल्ट का प्रयोग करने, नशा व शराब पीकर वाहन न चलाने, उचित दूरी बनाकर चलने, जेब्रा क्रासिग पर वाहन की गति धीमी करने व पैदल यात्रियों को चलने का अवसर देने, सड़कों पर लगे यातायात संबंधी निर्देशों का पालन करने, दो पहिया वाहन चालक को हेलमेट लगाने, वाहन पार्किंग पर विशेष ध्यान रखे, ओवरटेक करने से बचे,अपनी लेन के अनुसार ही वाहन चलायें, निरंतर हॉर्न का प्रयोग करनें से बचे,एक तरफा रोड के नियम का पालन करें, हाथ सिग्नल का उपयोग करे, वाहन की गति पर प्रतिबंध, वाहन तेज गति से न चलाने के लिए जागरूक किया।

कार्यक्रम के अंत में परिषद के प्राचार्य परिसर के प्राचार्य द्वारा स्वयंसेवकों को स्वयंसेवी ओं को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर सुषमा शिवानी रतूड़ी ईशा बिष्ट आकाश पाल आशी राधा सोनिका रितिका कामना जोशी साधना उनियाल ललित कुमार नितेश राजभर विवेक राजभर काजल सुनैना रावत निजाम आलम रितेश गुप्ता पवन जाटव अनुज आदि ने इस कार्यशाला में प्रतिभाग किया।

Comment