महाविद्यालय नागनाथ पोखरी में हिन्दी दिवस’ एवं ‘हिमवंत कवि चन्द्रकुँवर, महानिर्वाण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

महाविद्यालय नागनाथ पोखरी, हिन्दी दिवस','हिमवंत कवि चन्द्रकुँवर, महानिर्वाण दिवस
महाविद्यालय नागनाथ पोखरी, हिन्दी दिवस','हिमवंत कवि चन्द्रकुँवर, महानिर्वाण दिवस
play icon Listen to this article

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नागनाथ पोखरी, ‘चमोली में’ हिन्दी दिवस’ एवं ‘हिमवंत कवि चन्द्रकुँवर, महानिर्वाण दिवस पर हिन्दी विभाग में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सरहद का साक्षी, शशि चौहान @नागनाथ पोखरी

इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डॉ. एस.के. जुयाल जी ने सर्वप्रथम ‘कवि चन्द्रकुंवर बर्त्वाल जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर प्राध्यापक वर्ग के साथ पुष्पांजलि अर्पित की। ‘हिन्दी विभाग’ में हिन्दी दिवस के उपलक्ष में डॉ एनके चमोला ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए हिन्दी भाषा के इतिहास व वर्तमान किये-एवं स्थिति पर अपने विचार प्रस्तुत किये एवं हिन्दी भाषा का महत्व एवं राष्ट्रीय एकता में इसके योगदान पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। साथ ही हिन्दी के भाषा प्रचार-प्रसार के लिए उचित सुझाव व भाषा उन्नति के लिए प्रयास किये जाये।

कार्यक्रम में डॉ. कीर्ति गिल ने इण्टरनेट और हिन्दी’ भाषा पर एवं डॉ शशि ने हिन्दी भाषा के वर्तमान प्रसार एव महत्व पर विचार प्रस्तुत किये। डॉ. अंजना ने हिन्दी की पहचान’ विषय पर काव्यपाठ किया व डॉ प्रियंका भट्ट ने हिन्दी भाषा की संवैधानिक भूमिका पर विस्तारपूर्वक विवेचन किया, डॉ सुनीता मेहता ने भाषा का आर्थिक विकास पर प्रभाव’ विषय पर वक्तव्य दिया। डॉ रामानंद उनियाल ने राजभाषा हिन्दी विषय पर चर्चा की एवं डॉ एसके जुयाल (प्रभारी प्राचार्य) ने ‘हिन्दी भाषा की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर व्याख्यान प्रस्तुत किये।

इस कार्यक्रम में डॉ. अंजली, डॉ. आरती रावत, डॉ. अनिल कुमार, डॉ. हरिओम, डॉ सानिया, डॉ सोनी, डॉ. आयुष एवं महाविद्यालय के कर्मचारी विजय कुमार, गुलेशन, नवनीत आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन विभाग प्रभारी हिन्दी डॉ नंदकिशोर चमोला ने संचालन करते हुए इस कार्यक्रम में सम्मिलित सभी प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here