मनेरा एक्सपडिशन सेंटर उत्तरकाशी में 5 राज्यों से आए 50 प्रतिभागियों ने सीमान्त गांवों और उनके चैलेंजेस के बारे में ली जानकारी

0
340
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

मनेरा एक्सपडिशन सेंटर उत्तरकाशी

मनेरा एक्सपडिशन सेंटर उत्तरकाशी में नेहरु युवा केंद्र के तत्वाधान में 5 राज्यों से आए 50 प्रतिभागियों ने सीमान्त गांवों और उनके चैलेंजेस के बारे में जानकारी प्राप्त की।

नेहरु युवा केंद्र उत्तरकाशी के तत्वाधान में मनेरा एक्सपडिशन सेंटर में श्री तृथपाल सिंह अपर जिलाधिकारी उत्तरकाशी एवम रिटायर्ड मेजर श्री आर.एस. जमनाल द्वार सीमांत क्षेत्र आदान प्रदान कार्यक्रम का द्वीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित 5 राज्यों से आए 50 प्रतिभागियों को श्री अपर जिलाधिकारी द्वारा संबोधित करते हुए सर्वप्रथम सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया गया कार्यक्रम में अपर जिला अधिकारी द्वारा युवाओं को उत्तरकाशी जनपद के सीमान्त गांवों और उनके चैलेंजेस के बारे में बताया गया और उनका खान-पान रहन-सहन और जीवन स्तर के बारे में सरकार द्वारा सीमांत क्षेत्र में चलाए जा रहे योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

उसके पश्चात मेजर जमनाल द्वारा अपना भारती सेना का अनुभव साझा किया की किस परकार से बार्डर पर भारतीय सेना द्वारा कार्य किया जाता है और किन किन परस्थितियों से गुजर कर भारतीय सेना पर बॉर्डर पर मजबूती से खड़ी है।

तत्पश्चात श्री राहुल डबराल जिला युवा अधिकारी द्वारा युवाओं को उत्तराखंड की संस्कृति और और उत्तराखंड में पर्यटन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई, अंत में जिला युवा अधिकारी श्री अविनाश सिंह द्वारा सभी अथितियों और युवाओं का धन्यवाद ज्ञापित कर उद्घाटन कार्यक्रम का समापन किया गया।

उद्घाटन समारोह के पश्चात अलग विभागों से संबंधित रिसोर्स पर्सन स्वजल विभाग, डी.आर.डी. विभाग उत्तरकाशी द्वारा बॉर्डर छेत्र में उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। कल सभी 5 राज्यों से आए 50 प्रतिभागियों को बॉर्डर एरिया के गांवों में भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा।

कार्यक्रम में श्री विजय सिंह पूर्व जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र उत्तरकाशी, श्री उत्तम सिंह पंवार जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे परियोजना उत्तरकाशी, श्री मंगल सिंह समन्वयक स्कॉट एंड गाइड उत्तरकाशी, श्री मंजीत कार्यक्रम सहायक नेहरू युवा केंद्र उत्तरकाशी, श्री अरूण उनियाल जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे परियोजना टिहरी गढ़वाल आदि उपस्थित रहे।

Comment