मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण के तहत शनिवार को विधान सभा नरेन्द्रनगर के 189 पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण

मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण के तहत शनिवार को विधान सभा नरेन्द्रनगर के 189 पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण के तहत शनिवार को विधान सभा नरेन्द्रनगर के 189 पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण

नई टिहरी/ 06 अप्रैल 2024: लोक सभा सामान्य निर्वाचन, 2024 को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी एवं सफलतापूर्वक सम्पादित करने को लेकर शनिवार को तीसरे दिन जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल मयूर दीक्षित की उपस्थिति में विधान सभा नरेन्द्रनगर की 189 पोलिंग पर्टियों के 795 कार्मिकों को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सखी बूथ के कार्मिक उपस्थित रहे।

नगर पालिका परिषद् हॉल बौराड़ी नई टिहरी में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी मतदान कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया के सभी पहलुओं से संबंधित प्रशिक्षण को पूरे मनोयोग एवं गम्भीरता से लेने को कहा गया। भारत निर्वाचन आयोग की नये दिशा-निर्देशों एवं पीठासीन अधिकारी की हैण्डबुल का भलीभांति अध्ययन करने तथा प्रशिक्षण के दौरान अपनी सभी शंकाओं और संशय का समाधान करने को कहा गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पादित करने के लिए मतदान कार्मिकों को पूरा सहयोग प्रदान किया जायेगा। कहा कि मतदान समाप्ति के बाद सभी पार्टियां उसी दिन वापस आकर आईटीआई भवन, नई टिहरी में मशीन एवं समस्त निर्वाचन सामग्री जमा करायेंगी। यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि वेबकास्टिंग के दौरान मतदान की गोपनीयता बनी रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा कार्मिकों से सीयू, बीयू, वीवीपैट एवं निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित प्रश्नोत्तरी की गई तथा उनके शंकाओं का निदान किया गया। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान बताई जा रही बातों को अपनी डायरी में नोट करने को कहा गया, ताकि निर्वाचन के दौरान कोई असुविधा न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया को सरलता, शालीनता और विनम्रता से धैर्यपूर्वक सम्पादित करने हेतु कार्मिको को शुभकामनाएं दी गई।

मास्टर ट्रेनरों द्वारा कार्मिकों को उनके कार्य एवं दायित्वों से अवगत कराते हुए निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित समस्त जानकारियां विस्तार से दी गई। मतदान से संबंधित प्रारूप/पत्र/ लिफाफे, पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं रिपोर्ट, मॉकपोल से मतदान समाप्ति तक की घोषणाएं, रिकार्ड रखने के प्रारूप, मतदान हेतु तैयारी के विभिन्न चरणों, मशीन सील करने, मतदान सामाग्री आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान सीयू, बीयू और वीवीपैट के संबंध हेण्ड्सऑन जानकारी दी गई तथा वीडियों के माध्यम से मॉकपोल का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही पीडीएमएस (पोलिंग डे मॉनिटरिंग सिस्टम) एवं वेब कास्टिंग एवं वीडियोग्राफी के बारे में बताया गया। इसके साथ ही मतदान कार्मिकों को ईवीएम क्लोज और सील करने की प्रक्रिया, मॉकपोल, रिजर्व मशीन, वेबकास्टिंग आदि की बारे में विस्तार से बताया गया।

इस अवसर पर एआरओ नरेन्द्रनरगर देवेन्द्र नेगी, नोडल ऑफिसर प्रशिक्षण/सीईओ एस.पी. सेमवाल, मास्टर टेªनर एम.एम.खान, दीपक रतूड़ी, सुशील तिवारी, देवेन्द्र भण्डारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Comment