भाषण प्रतियोगिता में धीरज कौशल ने मारी बाजी, विकसित भारत थीम पर आधारित थी प्रतियोगिता

0
85
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

भाषण प्रतियोगिता में धीरज कौशल ने मारी बाजी, विकसित भारत थीम पर आधारित थी प्रतियोगिता

जिलास्तरीय प्रतियोगिता एन वाइ के द्वारा करवाई गई

जिला जज (सीनियर डिवीजन) डॉक्टर आलोक राम त्रिपाठी रहे मुख्य मुख्य अतिथि।

द विजन इंस्टिट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट चंबा रहा प्रतियोगिता स्थल।

सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’, गबर सिंह चौहान और राकेश बहुगुणा थे निर्णायक

चंबा, कवि: सो.ला.सकलानी ‘निशांत’। नेहरू युवा केंद्र,टिहरी गढ़वाल के द्वारा द विज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट स्थान चंबा में ‘विकसित भारत भाषण प्रतियोगिता’ आयोजित कराई गई। जिला स्तरीय इस प्रतियोगिता में चुनिंदा 11 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें धीरज कौशल ने 300 में से 249 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

द्वितीय और तृतीय स्थान सोनाली कैंतुरा और अंशुल चमोली ने क्रमशः 240 और 239 अंक प्राप्त करके प्राप्त किया। प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता देहरादून पर प्रतिभाग करवाया जायेगा। विकसित भारत की थीम पर आधारित यह भाषण प्रतियोगिता राष्ट्रव्यापी मिशन का एक अंग है, जो कि नेहरू युवा केंद्र के द्वारा आयोजित करवायी गयी।

भाषण प्रतियोगिता के अंत में जिला जज (सीनियर डिवीजन) डॉक्टर आलोक राम त्रिपाठी ने प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को मोमेंटोज देकर सम्मानित किया तथा निर्णायक मंडल को प्रतीक चिन्ह भी नेहरू युवा केंद्र के द्वारा दिए गए। समापन पर उन्होंने नशा मुक्ति के बारे में अपने विचार रखे। कहा कि किस प्रकार के नशा हमारी युवा पीढ़ी को बर्बाद करने जा रहा है। स्वापक ओषधि तथा म:नस्थापक अधिनियम 1985 का उल्लेख करते हुए अनेक प्रावधानों का जिक्र किया तथा नशा मुक्ति के शपथ दिलवाई।

निर्णायक मंडल में सम्मिलित सोमवारी लाल सकलानी ने विकसित भारत भाषण प्रतियोगिता में बच्चों के द्वारा तैयार किए गए अपने वक्तव्य पर निर्णय के बाद अनेक टिप्स छात्र-छात्राओं को दिए। कहा कि भाषण, वाद- विवाद प्रतियोगिताओं में किस प्रकार से बेहतर प्रस्तुतीकरण, भाषण का मध्य और समापन करना चाहिए। अनेक बिंदुओं पर प्रतिभागियों को भविष्य के लिए निर्देशन किया।द विजन इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट के निदेशक प्रदीप कोठारी के द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया।

उन्होने युवा कार्यक्रमों में अपने संस्थान की भूमिका, नेहरू युवा केंद्र के सहयोग, सम्मिलित अतिथियों और निर्णायकों का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर एडवोकेट राजपाल सिंह मियां, रतनमाणी थपलियाल, संजीव मिश्रा, योगेश रमोला, निर्णायक मंडल के सदस्य गबर सिंह चौहान, राकेश बहुगुणा तथा वीआईएचएम के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Comment