भारतीय सेना में टिहरी गढ़वाल से जुड़ा एक नया स्टार, गौतम नेगी बने लेफ्टिनेंट

0
591
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

भारतीय सेना में टिहरी गढ़वाल से जुड़ा एक नया स्टार, गौतम नेगी बने लेफ्टिनेंट

नई टिहरी, 8 जून 2024: भारतीय सेना में टिहरी गढ़वाल से एक नया स्टार जुड़ गया है। नई टिहरी निवासी गौतम नेगी ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में अपने करियर की शानदार शुरुआत की है। शनिवार को भारतीय मिलिट्री अकादमी (आईएमए) देहरादून में आयोजित पासिंग आउट परेड में गौतम नेगी के कंधों पर स्टार लगाए गए। वह 170 फील्ड रेजिमेंट (तोपखाना) में कमीशन हुए हैं, और इस गर्वित क्षण ने उनके परिवार को खुशी से भर दिया।

गौतम का सैन्य परंपरा से गहरा संबंध है। उनके दादा धर्म सिंह नेगी और पिता विनोद सिंह नेगी भी भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं। गौतम की मां कुंती नेगी जिला सहकारी बैंक नई टिहरी में कार्यरत हैं। इस उपलब्धि ने पूरे नेगी परिवार को गर्वित कर दिया है।

गौतम ने केंद्रीय विद्यालय नई टिहरी से 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में टॉप किया था। इसके बाद उन्होंने एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्वामी रामतीर्थ परिसर, बादशाहीथौल से पीसीएम ग्रुप में बीएससी की डिग्री प्राप्त की।

गौतम ने नई टिहरी में रहकर सीडीएस की प्रतिष्ठित परीक्षा पास की, और यह साबित कर दिया कि देहरादून और हरिद्वार जैसे बड़े शहरों में जाकर ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना जरूरी नहीं है।

गौतम ने बताया कि उनका शुरू से ही भारतीय सेना में ऑफिसर बनने का सपना था, और इसके लिए उन्होंने कक्षा 10 से ही तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने अपने माता-पिता और बड़ी बहन पूजा और अंजलि को अपनी सबसे बड़ी प्रेरणा बताया, जिन्होंने हमेशा उनका साथ दिया।

इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर नई टिहरी में जश्न का माहौल है। गौतम नेगी ने अपनी मेहनत और संकल्प के जरिए अपनी और अपने परिवार की आकांक्षाओं को साकार किया है, और वह आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं।

Comment