भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर राज विद्या केंद्र चम्बा द्वारा आयोजित किया गया सत्संग

148
भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर राज विद्या केंद्र चम्बा द्वारा आयोजित किया गया सत्संग
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर राज विद्या केंद्र चम्बा द्वारा आयोजित किया गया सत्संग

सुमन कॉलोनी वार्ड नंबर 1 में आयोजित हुआ कार्यक्रम, प्रसारित हुआ बाल योगेश्वर जी का संदेश

बड़ी संख्या में उपस्थित मौजूद रहे स्थानीय नागरिक, शिल्पकार और मजदूर वर्ग

प्रेम रावत जी का मानवता और शांति के लिए संदेश का हुआ प्रसारण

चम्बा, सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’: भगवान विश्वकर्मा की जयंती के अवसर पर सुमन कॉलोनी वार्ड संख्या एक में राज विद्या केंद्र चम्बा के द्वारा सत्संग का आयोजन किया गया।

वीडियो के माध्यम से बाल योगेश्वर जी महाराज का ज्ञान संदेश प्रसारित किया गया तथा मानवता और विश्व शांति के लिए प्रेम रावत जी का संदेश भी वीडियो द्वारा दिखाया गया। सांय 6:30 बजे से 7:30 बजे तक कार्यक्रम गतिमान रहा। बड़ी संख्या में चम्बा के सत्संग से जुड़े हुए लोग, मातृशक्ति, स्थानीय लोग, शिल्पकार और मजदूर कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

पहली बार खुले प्रांगण में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसकी लोगों ने बड़ी सराहना की। कई दिनों से बाल योगेश्वर जी के सत्संग से जुड़ी हुई मातृशक्ति इस अभियान में जुटी रही। इसी अनुक्रम में सुबह से ही सुमन कालोनी के स्थानीय लोगों के सहयोग से यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

यूं तो चम्बा में मंजूड गांव में स्थित “राज विद्या केंद्र” सत्संग भवन, चम्बा प्रत्येक रविवार को सत्संग का आयोजन करता है और इस मिशन में सैकड़ो की संख्या में लोग जुड़े हुए हैं। श्रद्धालु जन ज्ञान प्रवचन का श्रवण करते हैं।

देवभूमि के अनुकूल चम्बा में विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। निरंकारी मिशन के द्वारा सत्संग के अलावा स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जाता है जो एक सराहनीय संदेश प्रदान करता है। आशुतोष महाराज सत्संग, राधा स्वामी सत्संग, आबू ब्रह्म कुमारी सत्संग केंद्र चंबा में रविवार को अपने- अपने कार्यक्रम का आयोजन करते हैं।

आस्थानुसार सैकड़ों लोग शिरकत करते हैं। साथ ही अनेक प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान शिवालय और दुर्गा मंदिर में भी आयोजित किए जाते हैं। अनेकों बार श्रीमद् भागवत महापुराण कथा का भी आयोजन किया जाता है। धर्म, संस्कृति और सामाजिक चेतना की ज्योति जगाई जाती है।

कार्यक्रम के आयोजन राज विद्या केंद्र से जुड़े भगवान चंद रमोला, त्रिलोक सिंह नेगी, सुमन रमोला (नगरपालिका अध्यक्ष), सुंदरलाल उनियाल, जगदीश प्रसाद बहुगुणा,आनन्दी कोठारी, जगजीत नेगी, रजनी मखलोगा, सोबन सिंह सज्वाण, कमल पंवार,संतोष ठेकेदार आदि के द्वारा व्यवस्थाएं की गई।

सुमन कॉलोनी के स्थानीय नागरिकों राघव रमोला, मार्कंडेय बडोनी, संजय मैठाणी (जेष्ठप्रमुख), शांतुनु उनियाल, मकान सिंह बिष्ट,ओमप्रकाश कोठारी आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया, जिसकी आयोजकों ने प्रशंसा की।

राज विद्या केंद्र, चंबा के सत्संग भवन में अगला कार्यक्रम 21 सितंबर (बृहस्पतिवार) को आयोजित होगा, जिसमें सिविल जज ,सीनियर डिवीजन (विधिक सहायता) टिहरी गढ़वाल भी सम्मिलित होंगे, ऐसी जानकारी दी गई है।

Comment