बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक में हुई पंजीकृत बच्चों की देखभाल आदि पर चर्चा 

151
बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक में हुई पंजीकृत बच्चों की देखभाल आदि पर चर्चा 
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

जिला बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक

नई टिहरी: जिला बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक आज जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस मौके पर गत बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्यवाही आख्या, वात्सल्य योजना के अन्तर्गत लाभान्वित बच्चों को अटल आयुष्मान योजना कार्ड एवं अन्त्योदय राशन कार्ड से जोड़ने तथा जिला बाल कल्याण समिति में पंजीकृत बच्चों की देखभाल आदि पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वात्सल्य योजना के अन्तर्गत पंजीकृत बच्चों को अटल आयुष्मान योजना एवं अन्त्योदय राशन कार्ड से जोड़ना सुनिश्चित करंे।

बाल विकास अधिकारी को चाइल्ड लाइन 1098 में फोन कॉल रिकॉर्डर लगाने की कार्यवाही करते हुए 15 दिन के भीतर कॉल रिकॉर्डर लगाने के निर्देश दिये गये। साथ ही समस्त विभागों से एक सप्ताह के अर्न्तगत महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न आन्तरिक शिकायत समिति गठन संबंधी रिपोर्ट प्राप्त करने के निर्देश दिये गये।

बाल कल्याण समिति के सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि एक बच्चा रोशनाबाद में है, जिसके पिता जी नही हैं माता दो बच्चों सहित मायके रहती है और इस बच्चे को लेने से इंकार कर रही है, इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि यदि अभिभावक एक बच्चे को पालने में सक्षम है और दूसरे को लेने से मना करता है, तो बच्चे के अधिकार को लेकर गार्जन एक्ट, ह्यूमन एक्ट आदि का अध्ययन करने के साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से विधिक राय लेना सुनिश्चित करें बच्चे को उसका अधिकार दिलायें।

कहा कि बाल कल्याण समिति में चिन्ह्ति बच्चों की देख-रेख एवं संरक्षण को लेकर सजग रहे।इससे पूर्व जिला बाल विकास अधिकारी शौहेब हुसैन द्वारा गत बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्यवाही आख्या से अवगत कराते हुए कहा कि चाइल्ड लाइन 1098 का एकाउंट खोल दिया गया है तथा फेसबुक पर भी अपलोड की कार्यवाही निरन्तर जारी है।

बताया कि जनपद में वात्सल्य योजना के अन्तर्गत 874 बच्चे पंजीकृत हैं, जिन्हें अटल आयुष्मान एवं अन्त्योदय राशन से जोड़ा जाना है। उनके द्वारा कार्यालय वाहन, विवेकाधीन कोष से लाभान्वित बच्चों एवं समस्त विभागों में महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न आन्तरिक शिकायत समिति गठन के संबंध में अवगत कराया गया।

बैठक में सीएमओ डॉ. मनु जैन, डीएसओ अरूण वर्मा, जिला सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव, अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिति रमेश चन्द्र रतूड़ी, सदस्य बाल कल्याण समिति लक्ष्मी प्रसाद उनियाल, रागिनी भट्ट, अमिता रावत, महिपाल सिंह नेगी, बाल संरक्षण इकाई अधिकारी विनीता उनियाल, विधि सह पर्यवेक्षक अधिकारी सुखदेव बहुगुणा सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

Comment