बाबा विश्वनाथ जगदीशिला डोली का चंबा में भव्य स्वागत

0
117
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

बाबा विश्वनाथ जगदीशिला डोली का चंबा में भव्य स्वागत

रजत जयंती वर्ष पर अनेक धामों से होती हुई गुजरेगी जगदीशिला डोली

धर्म संस्कृति बचाओ- तीर्थाटन बढ़ाओ, भू माफिया के चंगुल से जमीन छुटाओ की थीम पर आधारित है तीर्थयात्रा

चंबा, सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’: बाबा विश्वनाथ जगदीशिला डोली के देर सांय चंबा आगमन पर नगरवासियों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों और भक्तजनों ने डोली का स्वागत किया। वी सी गबस सिंह चौक पर डोली के आगमन पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े सामाजिक व्यक्तियों ने डोली के दर्शन किए।

बाबा विश्वनाथ जगदीशिला डोली का चंबा में भव्य स्वागत, रजत जयंती वर्ष पर अनेक धामों से होती हुई गुजरेगी जगदीशिला डोली बाबा विश्वनाथ जगदीशिला रथ पर जब डोली को भक्तों के दर्शनार्थ चौक में उतार गया तो लोगों ने जयघोष के नारों के साथ धर्म और संस्कृति के रक्षार्थ डोली का स्वागत किया। चंबा चौक पर काफी देर से भक्त और जनप्रतिनिधि लोग डोली के स्वागत के लिए इकट्ठे हुए तथा समुचित व्यवस्था भी की।

डोली के संयोजक पूर्व कैबिनेट मंत्री, मंत्री प्रसाद मैथानी ने विस्तार से डोली के महात्म्य, इसके विभिन्न पड़ाव तथा उद्देश्य के बाद लोगों को अवगत करवाया। कहा कि देवभूमि उत्तराखंड को केवल पर्यटन प्रदेश न बनाकर तीर्थाटन को बढ़ावा दें। जल जंगल जमीन को बचाने, तीर्थ स्थान की पवित्रता और धर्म संस्कृति की रक्षा हेतु अनेक महत्वपूर्ण बातें कही। कहा कि विश्वनाथ जगदीशिला डोली यात्रा का यह 25वां वर्ष है इसलिए हम डोली की रजत जयंती मना रहे हैं। विभिन्न पडावों से होती हुई डोली गुजरेगी।अनेक धर्म परायण कार्य भी इसके साथ जोड़े गए हैं ।

16 जून गंगा दशहरा के अवसर पर, जिस दिन मां गंगा का अवतरण हुआ उस दिन गौ माता को फल, भोजन खिलाए तथा धार्मिक कार्य करें।
25 जुलाई सुमन दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन करें।
पूर्व शिक्षा मंत्री ने कहा कि 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर सस्ती और सरकारी शिक्षा के प्रति लोगों को जागृत करें तथा निजीकरण का विरोध करें।
02 अक्टूबर गांधी जयंती और 14 नवंबर बाल दिवस के अवसर पर अपनी जल जंगल और जमीन बचाने का संकल्प लें कि हम अपनी पुस्तैनी जमीन माफिया को नहीं बेचेंगे।

चंबा चौक में डोली को नवाते हुए रात्रि विश्राम के लिए एक होटल चंबा पहुंचाई गई। साथ में नगरवासी भी रहे। इस मौके पर स्वागत कार्यक्रम के आयोजन पूर्व जेष्ठ प्रमुख नरेंद्र चंद्र रमोला, पूर्व जेष्ठ प्रमुख साहब सिंह सज्वाण, पूर्व पालिका अध्यक्ष सूरज राणा, पूर्व ब्लाक प्रमुख सोबन सिंह नेगी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सुमन रमोला, वरिष्ठ भाजपा नेता खेम सिंह चौहान, एडवोकेट महावीर उनियाल, इंद्र भूषण बडोनी, नवीन चंद्र रमोला, शक्ति प्रसाद जोशी, बड़ी संख्या में मातृशक्ति स्वागत समारोह में उपस्थित रहे।

Comment