फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित पहुंचे जड़धारगांव

14
फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित पहुंचे जड़धारगांव चंबा

फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित पहुंचे जड़धारगांव

टिहरी: फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित चंबा प्रखण्ड के जड़धारगांव गए। कृषि फसल प्रदर्शन (खरीफ) वर्ष 2023-24 में जनपद में धान फसल की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी की उपस्थिति में जनपद क्षेत्रांतर्गत विकासखण्ड चम्बा के ग्राम जड़धारगांव मध्ये डीगली नामे तोक में जोनतारी देवी पत्नी गुमान सिंह के धान के खेत में 0.03 हेक्टेयर के प्लाट में क्रॉप कटिंग की गई तथा उत्पादन के आंकड़े संकलित किये गए।

जिलाधिकारी ने बताया कि जोनतारी देवी के धान के खेत में 0.03 हेक्टेयर के प्लाट में 17.5 कि.ग्रा. धान उत्पादित हुआ, जिसको सुखाकर 15 दिन बाद पुनः मापा जायेगा। उन्होंने कहा कि क्रॉप कटिंग प्रयोग के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हांसिल की जाती है। अंतिम आंकड़े परीक्षण के उपरांत राज्य स्तर पर कृषि निदेशालय द्वारा जारी किये जाते हैं।

इस दौरान ग्राम प्रधान जड़धार गांव प्रीती जड़धारी ने क्षेत्र में धान उत्पादन, धान की किस्म, बिक्री आदि के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में जैविक खेती की जाती है। इस मौके पर सांख्यिकी अधिकारी विपिन रतूड़ी, भूलेख अधिकारी गिरीश चंद्र पोखरियाल, एडीआईओ सूचना भजनी भण्डारी, तहसीलदार धर्मवीर, पटवारी सरोजनी, कानूनगो महिपाल पुण्डीर सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

Comment