प्राथमिक विद्यालय भैंस्यारौ में निःशुल्क Health Checkup कैंप का आयोजन

0
64
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

प्राथमिक विद्यालय भैंस्यारौ में निःशुल्क Health Checkup कैंप का आयोजन

खाड़ी: राजकीय प्राथमिक विद्यालय भैंस्यारौ में निःशुल्क Health Checkup कैंप का आयोजन प्रसाद हॉस्पिटल ऋषिकेश के सौजन्य से हुआ। जिसमें विशेष योगदान स्कूल की प्रधानाध्यापिका सरोज बाला सेमवाल व ग्राम प्रधान ममता देवी कोठियाल का रहा।

प्रधानाध्यापिका ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करती हैं और बाद में बीमारी वृहद रूप ले लेती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में निःशुल्क कैंप का आयोजन किया गया।

प्रसाद हॉस्पिटल के डॉक्टर्स हरिओम प्रसाद व डॉक्टर ऋतु प्रसाद ने लगभग 110 से अधिक मरीजो की निःशुल्क परीक्षण, ब्लड शुगर की जाँच व महिलाओं के गर्भाशय के कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में जाँच के लिये अमेरिकन डिजिटल वीडियो कल्पोस्कोपी मशीन द्वारा जाँच की गई।

डॉ. रितु प्रसाद ने बताया शिविर मे सभी जरूरतमंद महिलाओं का डिजिटल वीडियो colpscopy किया गया। इस कैंप का मेन उद्देश्य स्क्रीनिंग प्रोग्राम था जिसमें सर्वाइकल कैंसर को प्रारंभिक स्टेज में पता करके और उसका इलाज शुरू हो जाए।

इस शिविर में कई महिलाएं देखी गई जिनको लंबे समय से सफेद पानी की शिकायत थी, बार बार गर्भपात होना, प्राइमरी व सेकेंडरी इनफर्टिलिटी के मरीज , बच्चेदानी की रसौली वा ओवेरियन सिस्ट जैसे काफी मरीज देखे गए । इन सब मरीजों को सही स्वास्थ्य की सलाह दी गई ।

डॉ हरिओम प्रसाद ने बताया की शिविर में गुर्दे कि पथरी , हर्निया , कोलाइटिस व साइएटिका के काफ़ी मरीज़ थे जिन्हें खाने पीने के परहेज़ , एक्सरसाइज व ऑपरेशन की सलाह दी गई ।

हम आशा करते हैं कि आगे भी इस तरह का कैंप का आयोजन करते रहे जिससे जरूरतमंद महिलाओं को लाभ मिल सके ।इस कैम्प के माध्यम से अमेरिकन मशीन द्वारा जाँच में १३ महिलाओ में गर्भाशय के मुख के कैन्सर के प्रारम्भिक लक्षण पाए गए।

शिविर में प्रसाद हॉस्पिटल की सीनियर सिस्टर करुणा व सौरभ शर्मा ने विशेष योगदान दिया। साथ ही महिलाओं को उनके स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी भी दी गई।

Comment