पोखरी क्वीली में हिमालय बचाओ अभियान के तहत डॉक्यूमेंट्री के द्वारा छात्रों को दी रोचक जानकारी

पोखरी क्वीली में हिमालय बचाओ अभियान के तहत डॉक्यूमेंट्री के द्वारा छात्रों को दी रोचक जानकारी
play icon Listen to this article

शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीली में हिमालय बचाओ अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के भूगोल विभाग के द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ शशिबाला वर्मा द्वारा दीप प्रज्जलित कर माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख पुष्प अर्पित कर के कार्यक्रम शुभारंभ किया। डॉक्यूमेंट्री के द्वारा छात्रों को हिमालय के बारे में रोचक जानकारी प्रदान की गई।

सरहद का साक्षी, नरेन्द्र बिजल्वाण @पोखरी क्वीली

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ शशिबाला वर्मा ने हिमालय बचाओ, पॉलिथीन हटाओ श्लोगन को देकर कहा है कि हिमालय हमारे देश का मस्तक है एवं साथ ही यह दुनिया के बड़े भू-भाग के जल-जीवन और जलवायु का आधार है पर्वत राज हिमालय की ऊंचे-ऊंचे शिखर हमे ऊचाईयों छूने की प्रेरणा देते है उन्होंने कहा कि हिमालय बचाने के लिए समस्त मानव जाति को गहन चिंतन के साथ इसके बचाव के उपायों पर ध्यान देना होगा। साथ ही हमे कोई ऐसा कार्य, नही करना होगा जिस से हिमायल को नुकसान हो। उन्होंने आगे कहा है कि हिमालय बहुत ही ऊंचा है इस वजह से हिमालय हमारे भारत देश की रक्षा भी करता है। हिमालय की ऊंचाई के कारण कोई भी दूसरा देश आसानी से हमारे भारत देश पर आक्रमण नहीं कर पाता है। आजकल हम देखें तो हमें हिमालय के लिए कार्य करना चाहिए। हिमालय के प्रति जागरूक होना चाहिए।

महविद्यालय की छात्राओं में से कुमारी दीपिका, निकिता, शिवानी,मनीषा,मोनिका,काजल,रितिका, हिमालय बचाओ के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किये। ।इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक और कर्मचारियों ने हिमालय बचाव पर अपने विचार प्रस्तुत किये जिसमे भूगोल विभाग के अंकित सैनी के द्वारा विस्तृत व्यख्यान में जिसमें हिमालय बचाओ के तहत हिमालय को किन किन कारणों से नुकसान पहुच रहा है उन बातों को अपने बगतब्य मे रखा औऱ हिमालय बचाव में क्या किया जा सकता है उन सभी बातों को बच्चो के समुख अपने वक्तव्य मे कहा है ।

डॉ सुमिता पंवार प्राद्यापिका भूगोल द्वारा डॉक्यूमेंट्री के द्वारा बच्चो को हिमालय के बारे में रोचक जानकारी से अवगत कराया। कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापित करने के उपरांत भूगोल विभाग की प्राध्यापिका डॉ0 सुमिता पंवार ने हिमालय प्रतिज्ञा समस्त छात्र-छात्राओं एवं महाविद्यालय के प्राध्यापकों/कर्मचारियों को प्रतिज्ञा दिला कर किया।

इसी कार्यक्रम के चलते हुए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, नई टिहरी से आये प्रतिनिधियों ने 12.08.2022 को अप्रेंटिसशिप मेले में सम्मिलित होने हेतु महाविद्याल के छात्र-छात्रओं को जानकारी प्रदान की, जिससे व्यापक स्तर पर जनमानस को जानकारी प्राप्त हो सके और लाभार्थी इस मेले से लाभ ले सकेंगे।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राध्यापिका श्रीमती सरिता, डॉ.सुमिता पंवार, डॉ. वंदना सेमवाल, डॉ.मुकेश सेमवाल, डॉ. विवेकानंद भट्ट, श्रीमती रेखा नेगी, अंकित कुमार, श्रीमती सुनीता असवाल, दीवान सिह, मूर्ति लाल, राजेन्द्र प्रसाद कुमारी अक्षा आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here