पेड न्यूज/फेक न्यूज विषय पर जिला सूचना कार्यालय में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सफल सम्पादन हेतु गठित MCMC की बैठक आयोजित 

19
पेड न्यूज/फेक न्यूज विषयक पर जिला सूचना कार्यालय में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सफल सम्पादन हेतु गठित MCMC की बैठक आयोजित 
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

पेड न्यूज/फेक न्यूज विषय पर जिला सूचना कार्यालय में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सफल सम्पादन हेतु गठित MCMC की बैठक आयोजित

मीडिया कार्यशाला में पेड और फेक न्यूज़ के बारे में की गई अत्यंत महत्वपूर्ण चर्चा

नई टिहरी, 18 मार्च, 2024: पेड न्यूज/फेक न्यूज विषय पर लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सफल सम्पादन हेतु गठित मीडिया प्रमाणन अनुवीक्षण समिति (MCMC) की एक कार्यशाला का आयोजन नोडल अधिकारी एमसीएमसी/ जिला सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला सूचना कार्यालय में आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रिंट/ इलेक्ट्रॉनिक व सोसल मीडिया के प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यशाला में मतदान जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए नोडल अधिकारी एमसीएमसी द्वारा शपथ भी दिलायी गई।

कार्यशाला में प्रेस प्रतिनिधियों की उपस्थिति साकारात्मक और अभियांत्रिक रही इस कार्यशाला के माध्यम से उन्हें मतदान प्रक्रिया और जागरुकता के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये नोडल अधिकारी एमसीएमसी ने बताया कि कार्यशाला के आयोजन का मकसद यह भी है कि मीडिया को सोशल मीडिया पर पेड से आई सामग्री की जांच करने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए, और सत्यापित स्रोतों से सत्य जानकारी को प्राथमिकता देनी चाहिए। ताकि लोगों को सही जानकारी मिले।

कार्यशाला में बताया गया कि पेड और फेक न्यूज को पहचानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है। जैसे स्रोत की जांच करना, समाचार की पुष्टि की जांच करना, अपडेट की जांच करना कि खबर पुरानी तो नहीं है, आदि तकनीकों का उपयोग करके, आप असत्य या मिथ्या समाचार को पहचान सकते हैं और सच्चाई को पहचान/ प्रकाशित कर सकते हैं।

मीडिया कार्यशाला में पेड और फेक न्यूज़ के बारे में अत्यंत महत्वपूर्ण चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि फेक न्यूज़ या गलत और भ्रामक जानकारी देने वाली रिपोर्टिंग, मीडिया की विश्वसनीयता को खतरे में डाल सकती है। मीडिया को उचित सावधानी और संवेदनशीलता के साथ रिपोर्टिंग करनी चाहिए।

अंत में सभी पत्रकारों ने निष्पक्ष, स्वच्छ, और निर्भीक चुनाव की शपथ ली और लोगों को सही और सत्यापित जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित रहने का आश्वासन दिया। इसके अलावा, सभी मीडियाकर्मियों ने उत्साह, सहयोग, और सहभागिता के साथ कार्यशाला को सफल बनाने में योगदान दिया। कार्यशाला में तमाम मीडिया कर्मी मौजूद रहे।

Comment