नेेहरू युवा केंद्र द्वारा तीन दिवसीय “युवा नेतृत्व और सामुदायिक प्रशिक्षण” पर कार्यशाला

नेेहरू युवा केंद्र द्वारा तीन दिवसीय
नेेहरू युवा केंद्र द्वारा तीन दिवसीय "युवा नेतृत्व और सामुदायिक प्रशिक्षण" पर कार्यशाला हुई शुरू


 

play icon Listen to this article

पालिकाध्यक्ष नई टिहरी सीमा कृषाली ने किया उद्घाटन

नेहरू युवा केंद्र द्वारा बौराड़ी जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में “युवा नेतृत्व और सामुदायिक प्रशिक्षण” पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करवायी जा रही है। आज के उद्घाटन सत्र में नगर पालिका परिषद नई टिहरी की अध्यक्ष सीमा कृषाली ने प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन किया।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि युवाओं पर देश का भविष्य निर्भर है। प्रत्येक क्षेत्र में उन्हें नेतृत्व क्षमता के साथ आगे बढ़ना होगा। कहा कि आधुनिक समय में युवाओं के पास असीम क्षमता ही है और वह उनका समुचित उपयोग कर आगे बढ़ने की कोशिश करें।

जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार ने प्रतिभागियों को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने का आह्वान किया। कहा कि हम अपनी अपनी क्षमता और कौशल के अनुसार कार्य करते हैं। उदाहरण प्रस्तुत करते हुए उन्होंने वर्तमान समय में युवाओं की भूमिका और सकारात्मक सोच अपने सुझाव दिए। उन्होने युवाओं से प्रश्नोत्तर भी किया।

युवाओं के अंदर टीम भावना, जोखिम उठाने की क्षमता होनी चाहिए: निशांत

साहित्यकार सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ ने ज्ञान, कौशल और और मनोवृति पर अनेक तथ्य प्रस्तुत करते हुए कहा कि युवाओं के अंदर टीम भावना, जोखिम उठाने की क्षमता होनी चाहिए। विपरीत परिस्थितियों में वे कैसे वह अपने को ढालते हैं, यह महत्वपूर्ण है। संकोच और दुविधा युवाओं की कार्य कुशलता प्रभावित करती है। ठोस कार्य योजना से आगे बढ़ा जा सकता है। लीडरशिप क्वालिटी के लिए तुरंत निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। परिवार, समाज व्यवसाय और देश के अनेक प्रतिभाशाली व्यक्तियों के उदाहरण प्रस्तुत करते हुए युवाओं का मार्गदर्शन किया।

बदलती परिस्थितियों में युवाओं की भूमिका सर्वोपरि: मीनाक्षी त्यागी 

डाइट के प्राचार्या मीनाक्षी त्यागी ने युवाओं को संबोधित करते कहा कि बदलती परिस्थितियों में युवाओं की भूमिका सर्वोपरि है। हमारे युवाओं में असीम क्षमता ही है। बस उन्हें मार्गदर्शन की जरूरत है ताकि वे अपने लक्ष्य तक पहुंच सकें। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपेक्षित सहयोग की बात भी कही।

नेहरू युवा केंद्र के जिला कार्यक्रम अधिकारी अविनाश सिंह ने प्रतिभागियों को समयबद्ध प्रशिक्षण कार्ययोजना के बारे में अवगत कराया और युवाओं से लगन, अनुशासन तथा समर्पित भाव से लाभान्वित होने की अपेक्षा की। उन्होंने अतिथियों और प्रशिक्षकों का आभार प्रकट किया।

इस मौके पर डाइट के प्रवक्ता डॉ. वीर सिंह रावत, राजकीय होटल मैनेजमेंट संस्थान से एस.बड़थ्वाल, नवीन सिंह राणा, परियोजना से स्वाति, अनिल हटवाल आदि उपस्थित रहे। जिला परियोजना समन्वयक अरुण उनियाल ने कार्यक्रम का संचालन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here