नकोट के बहुद्देश्यीय शिविर में अधिकारी ज्यादा और फरियादी कम, 14 में से 6 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण

नकोट के बहुद्देश्यीय शिविर में अधिकारी ज्यादा और फरियादी कम, 14 में से 6 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण
नकोट के बहुद्देश्यीय शिविर में अधिकारी ज्यादा और फरियादी कम, 14 में से 6 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण
play icon Listen to this article

शिविर का प्रचार-प्रसार न होने पर जताया रोष, विधायक ने मौजूद रहकर सुनी जन समस्यायें

देवप्रयाग के बहुउद्देश्यीय शिविर शिविर में 35 शिकायतें दर्ज

नकोट के बहुद्देश्यीय शिविर में अधिकारी ज्यादा और फरियादी कम दिखाई दिए। बहुद्देश्यीय शिविर में 14 में 6 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। बहुद्देश्यीय शिविर का प्रचार-प्रसार समय पर न किए जाने पर जन-प्रतिनिधियों ने रोष जताया है। शिविर के बीच में विधायक श्री किशोर उपाध्याय ने भी उपस्थित होकर जन समस्याओं का अनुश्रवण किया। शिविर में चम्बा ब्लॉक प्रमुख शिवानी बिष्ट भी मौजूद रहीं।

मखलोगी प्रखण्ड के राजकीय इंटर कालेज नकोट में आयोजित बहुद्देश्यीय शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाये गये। जिसमें स्वास्थ्य, राजस्व, समाज कल्याण, उद्यान बाल विकास, कृषि, लोक निर्माण, विद्युत आदि विभागों ने अपने-अपने विभागों से संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए अपने विभागों से संबंधित सेवायें प्रदान कीं।

प्राप्त शिकायतों में नकोट क्षेत्र बाजार को नगर पंचायत का दर्जा दिलवाये जाने, नकोट रानीचौरी मोटर मार्ग के दिवाड़ा क्यारी खाला तोक में पुलिया निर्माण करवाये जाने, नकोट बाजार व आस-पास के गांवों में आवारा पशुओं द्वारा क्षति पहुंचाये जाने एवं आवारा गोवंश पर प्रतिबंध लगाये जाने, नकोट राजस्व क्षेत्र में पृथक राजस्व उप निरीक्षक की तैनाती किए जाने एवं उन्हें होमगार्ड अथवा अतिरिक्त सहायक प्रदान किए जाने, जगेठी तुंगोली मोटर मार्ग पर सड़क कटान से भू धंसाव रोकने, विकलांग पेंशन आदि मामले बहुद्देश्यीय शिविर में लोगों द्वारा रखे गए।

बहुद्देश्यीय शिविर के आरम्भ में जिला पंचायत सदस्य सत्येन्द्र धनोला ने शिविर का प्रचार-प्रसार न किए जाने पर रोष जताया। जिस पर उप जिलाधिकारी ने उन्हें संतुष्ट किया और निकट भविष्य में बहुद्देश्यीय शिविर हेतु सहयोग की अपेक्षा की।
क्षेत्रीय विधायक श्री किशोर उपाध्याय ने शिविर में उपस्थित होकर सभी विभागों के स्टॉलों का निरीक्षण किया और जानकारी हासिल की। उन्होंने जनता की समस्याओं का ससमय समाधान हेतु अधिकारियों को भी निर्देशित किया।
इस मौके पर उप जिलाधिकारी अपूर्वा सिंह, तहसीलदार आशीष घिल्डियाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

शिविर समाप्ति के बाद तहसीलदार आशीष घिल्डियाल एवं राजस्व विभाग व विकास खण्ड की टीम ने छाती गांव में जाकर खड़ीक के पेड़ क्षतिग्रस्त आवासीय भवन का निरीक्षण भी किया।

देवप्रयाग के बहुउद्देश्यीय शिविर शिविर में 35 शिकायतें दर्ज

जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में आज विकास खण्ड देवप्रयाग के स्थान रा.ई.का. सजवाण काण्डा, ग्राम पंचायत टुंगरियाल काण्डा में बहुउद्देश्यीय शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 35 शिकायतें दर्ज की गई, जिनमें से अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष प्रकरणों को संबंधित अधिकारी को प्रेषित कर प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से निस्तारण करने तथा कृत कार्यवाही से संबंधितों को भी अवगत कराने के निर्देश दिए गए।

देवप्रयाग के बहुउद्देश्यीय शिविर शिविर में 35 शिकायतें दर्ज
देवप्रयाग के बहुउद्देश्यीय शिविर शिविर में 35 शिकायतें दर्ज

इस मौके पर जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के स्टॉलों का निरीक्षण करते हुए जानकारी प्राप्त की। इस दौरान एसडीएम को निर्देशित किया कि भू स्वामित्व नाम दर्ज की एक माह की रिपोर्ट उपलब्ध करायें। तत्पश्चात् जिलाधिकारी ने रा.ई.का. सजवाण काण्डा के विभिन्न कक्ष-कक्षाओं में जाकर छात्र-छात्राओं से वार्तालाप कर उनके विषयों से संबंधित प्रश्नोत्तर कर और बेहत्तर तरीके पढ़ने को कहा। साथ ही बच्चों से स्कूल में किसी भी तरह की समस्या की जानकारी ली, इस पर छात्र-छात्राओं द्वारा तीन अतिरिक्त कम्प्यूटर की मांग की गई, जिस पर प्रधानाचार्य को तत्काल तीन कम्प्यूटर का प्रस्ताव मुख्य शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा किचन में बच्चों के लिए बनाये जा रहे भोजन की गुणवत्ता को भी चेक किया गया।

शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगभग 32 लोगों का पंजीकरण कर स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरित की गई। 16 लोगों का कोविड वैक्सीनेशन तथा 03 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये गये। आयुष्मान कार्ड हेतु 05 आवेदन प्राप्त किये गये। समाज कल्याण विभाग द्वारा 03 नये पेंशन के आवेदन पत्र प्राप्त किये गये। उद्योग विभाग द्वारा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 04 लोगों को आवेदन पत्र वितरित किये गये। पशुपालन विभाग द्वारा 16 लोगों को किसान क्रेेडिट कार्ड के आवेदन, 12 पशु स्वास्थ्य कार्ड जारी किये गये तथा 16 पशुओं हेतु निःशुल्क दवा दी गई। राजस्व विभाग द्वारा 11 लोगों को खाता खतौनी दी गई। इसके साथ ही 01 स्थाई निवास, 01 जाति प्रमाण पत्र, 10 आवेदन आधार कार्ड हेतु प्राप्त किये गये। पंचायती राज विभाग द्वारा 25 लोगों को परिवार रजिस्टर की नकल दी गई, जबकि 10 लोगों की पेंशन हेतु संस्तुति दी गई। उद्यान विभाग द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी पर 06 लोगों खाद एवं बीज वितरित किया गया।

इस मौके पर कृषि, स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज, समाज कल्याण, राजस्व, पशुपालन, उद्योग आदि विभागों द्वारा विभागीय स्टॉल के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। शिविर में ग्राम बागी के हरीकृष्ण भट्ट द्वारा शिकायत की गई कि पूर्व प्रधान द्वारा ग्राम बागी पट्टी भरपुर में सांसद निधि से बनाये गये महिला मिलन केन्द्र व बारातघर पर अवैध कब्जा किया गया है, इस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम देवप्रयाग को तत्काल अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिये। सभासद नगरपालिका देवप्रयाग रूपेश गुंसाई द्वारा वार्ड नम्बर एक में सीवर का कार्य पूर्ण करवाने तथा समाज सेवी राहुल कोठियाल द्वारा देवप्रयाग के विभिन्न स्थानों को सीवरेज से जोड़ने की मांग की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका देवप्रयाग तथा परियोजना प्रबन्धक नमामि गंगे को प्रकरणों पर एक सप्ताह के भीतर कार्य करते हुए संबंधित को एवं जिला कार्यालय का अवगत करने के निर्देश दिये। ग्राम सिमस्वड़ा(तल्ला) के रूपेश गुंसाई ने बिना उनकी अनुमति के अपने खेत में लगे विद्युत पोल को हटाने की मांग की गई, जिस पर अधिशासी अभियन्ता विद्युत को कल तक स्थलीय एवं अभिलेखीय जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसके आलावा शिविर में हिण्डोलाखाल में किसान सम्मान निधि न मिलने, पीएमजीएसवाई द्वारा निर्मित आमणी से किमखोला मोटरमार्ग पर क्षतिग्रस्त पुश्तों की मरम्मत कराने, एनएच 58 सड़क कटिंग निर्माण से पशु चिकित्साल के भवन को क्षति पहुंचने से खतरा होने आदि की मांग/शिकायतें दर्ज की गई।

इस मौके पर शिविर में सीडीओ मनीष कुमार, डीडीओ सुनील कुमार, सीएमओ डॉ. संजय जैन, एसडीएम देवप्रयाग सोनिया पंत, सीएओ अभिलाषा भट््ट, जिला समाज कल्याण अधिकारी किशन सिंह चौहान, डीएसओ अरूण वर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सुभाष, उरेडा अधिकारी एम.एम.डिमरी सहित अन्य संबंधित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्रीय जनता मौजूद रही।

विडियो देखें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here