दिशा की बैठक: सांसद शाह ने की भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत विभागीय कार्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

दिशा की बैठक: सांसद शाह ने की भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत विभागीय कार्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

दिशा की बैठक: सांसद शाह ने की भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत विभागीय कार्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक

सकारात्मक सोच के साथ जनपद के विकास में सभी विभाग आपसी समन्वय से सबको साथ लेकर और बेहत्तर कार्य करें: सांसद 

जिला अस्पताल बौराड़ी में स्वास्थ्य सेवाओं एवं डायलिसिस यूनिट के संचालन की भी ली जानकारी

सांसद श्रीमती शाह ने टेलीकॉम एडवायजरी कमेटी की बैठक समयान्तर्गत न होने पर जताई नाराजगी

नई टिहरी: जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक शनिवार को संसदीय क्षेत्र टिहरी गढ़वाल सांसद श्रीमती माला राज्य लक्ष्मी शाह की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत विभागीय कार्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

जिला कलेक्ट्रेट सभागार नई टिहरी में आयोजित बैठक में सांसद द्वारा सर्वप्रथम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत किसानों को लाभान्वित करने में देशभर में मध्यम श्रेणी राज्य के अन्तर्गत जनपद को दूसरा स्थान प्राप्त होने पर जिला प्रशासन को बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई। उन्होंने कहा कि जनपद में विभागों द्वारा अच्छा कार्य किये जा रहे हैं, आगे भी सकारात्मक सोच के साथ जनपद के विकास में सभी विभागों को आपसी समन्वय से सबको साथ लेकर और बेहत्तर कार्य करने को कहा गया।

दूरसंचार भारत संचार निगम लि. के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए सांसद महोदया द्वारा दूरसंचार विभाग के तत्वाधान में आयोजित होने वाली टेलीकॉम एडवायजरी कमेटी (टीएसी) की बैठक समयान्तर्गत न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए समयान्तर्गत बैठक आयोजित करने एवं सभी सदस्यों को बैठक में आंमत्रित करने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को जिन स्कीमों के अन्तर्गत लाभान्वित किया जाता है, उसके बारे में उनको जागरूक भी करें, ताकि वे अन्य लोगों को भी अवगत करा सकें तथा अधिक से अधिक लोगों उन योजनाओं का लाभ उठा सकें।

सांसद द्वारा जिला अस्पताल बौराड़ी में स्वास्थ्य सेवाओं एवं डायलिसिस यूनिट के संचालन को लेकर जानकारी लेते हुए निर्देश दिये गये कि स्वास्थ्य विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है, कहीं कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सीएमओ मनु जैन बताया कि अस्पताल में मैन पॉवर की कमी के बावजूद बेहत्तर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही है। डायलिसिस यूनिट के संचालन हेतु एक सप्ताह पूर्व प्रस्ताव भेजा गया।

समिति के सदस्यांे द्वारा अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत की समस्याओं से अवगत कराने के साथ ही अपने-अपने सुझाव समिति के समक्ष रखे गये। सांसद द्वारा समिति के सदस्यों द्वारा रखी गई समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्मित आवासों के भीतर की फोटो एवं वीडियों उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।

बैठक से पूर्व जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा सभी उपस्थित समिति के सदस्यों एवं विभागीय अधिकारियों को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत ‘‘स्वच्छता शपथ‘‘ तथा आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर ‘‘मतदाता जागरूकता शपथ‘‘ दिलाई गई। समिति के सदस्यांे की मांग पर जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को विभिन्न योजनाआंे के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों में गुणवत्ता एवं मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये।

पीएम किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत त्रुटियों के सुधारीकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही गई, जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि न्याय पंचायत स्तर डाक्यूमेंट त्रुटियों के सुधारीकरण हेतु टीम गठित की गई हैं।

बैठक में विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, सीडीओ मनीष कुमार, डीएफओ पुनीत तोमर, जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नौटियाल, अध्यक्ष नगर पंचायत कीर्तिनगर कैलाशी देवी जाखी, ब्लॉक प्रमुख नरेन्द्रनगर राजेन्द्र भण्डारी, जाखणीधार सुनीता देवी, प्रतापनगर प्रदीप रमोला, भिलंगना वासुमति घणाता, समिति के सदस्य मेहरबान सिंह, जीत राम भट्ट, चतर सिंह बिष्ट सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Comment